Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
11 अप्रैल से भारत में लोकसभा चुनाव शुरु होने जा रहे हैं, चुनाव की सभी तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है। साल 2019 के इन लोकसभा चुनाव में 10 लाख पोलिंग बूथ होंगे, जहां जाकर लोग आने वाली सरकार का भविष्य तय करेंगे। लोकतंत्र की ताकत वोट में ही होती है, एक वोट से बनती सरकार बदल जाती है। इसी एक वोट की कीमत की असली अहमियत से हम आज आपको रूबरू कराने जा रहे हैं।
आज हम आपको भारत के सबसे छोटे पोलिंग बूथ के बारे में बताएंगे, जोकि अरुणाचल प्रदेश के ह्यूलियांग विधानसभा के मालोगम गांव में स्थित है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव में 1 वोटर के लिए चुनाव आयोग एक अस्थायी पोलिंग बूथ बनवा रहा है, जोकि एक महिला है।
आने वाले चुनाव में 11 अप्रैल को यह महिला अपना वोट डालकर भारत का भविष्य तय करेगी।
इसकी जानकारी खुद BJP ने ट्वीट के जरिए दी।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en-gb"><p lang="en" dir="ltr">The power of a democracy lies in its voter. Our Arunachal stands to uphold this democracy. There is only one voter in a polling centre in Malogam temporary structure in Malogam village in 45-Hayuliang LAC. Each vote counts. Each vote is a step towards a <a href="https://twitter.com/hashtag/NewArunachal?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#NewArunachal</a>. <a href="https://t.co/I1hVjS11Tn">pic.twitter.com/I1hVjS11Tn</a></p>— BJP ArunachalPradesh (@BJP4Arunachal) <a href="https://twitter.com/BJP4Arunachal/status/1105493856273854466?ref_src=twsrc%5Etfw">12 March 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
उन्होंने लिखा, “लोकतंत्र की ताकत वोटर में होती है। अरुणाचल के मालोगाम गांव में 45 -ह्यूलियांग एलएसी में सिर्फ एक वोटर है और नए अरुणाचल प्रदेश को बनाने के लिए हर वोट गिना जाता है।”
आपको बता दें, पिछले बार के लोकसभा चुनाव में दो वोटर ने इस गांव से वोट डाला था, अब इनकी संख्या केवल 1 ही है।
अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा के लिए 2 सीटें आती हैं, एक अरुणाचल प्रदेश ईस्ट और दूसरा अरुणाचल प्रदेश वेस्ट लोकसभा क्षेत्र। मालोगम गांव अरुणाचल प्रदेश ईस्ट में आता है।
इस एक वोटर के लिए बनाए जा रहे इस पोलिंग बूथ के इंतजाम से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि एक वोट की कितनी अधिक कीमत होती है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 4
  • 1
  • 7
  • 2
  • 1
  • 6

Add you Response

  • Please add your comment.