Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। हाल ही में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जा रहा है कि, अब एसबीआई के ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। बीते शुक्रवार को ही सरकार ने इस बात की जानकारी दी है कि अब ग्राहक के पास अगर ATM नहीं है तो वह अपने मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) जनरेट कर सकते हैं। इसके बाद आप इस पिन को एंटर करके पैसे निकाल पाएंगे।
SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार का कहना है कि फिलहाल यह सुविधा केवल 16,500 एटीएम में ही उपलब्ध करवाई गई है। जबकि देशभर के बाकी 60,000 एटीएम में भी अगले 3-4 महीनों में यह सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि, अगले एक साल में करीब 10 लाख से भी ज्यादा कैश पॉइंट्स इस टेक्नॉलोजी में उपलब्ध होने की उम्मीद है।
ऐप को करना होगा डाउनलोड
हालांकि अगर आप भी इस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको SBI की YONO cash ऐप डाउनलोड करनी होगी। यह सुविधा केवल SBI के ही ग्राहकों के पास है। इस ऐप को ओपन करने के बाद आपको योनो कैश सेलेक्ट करना होगा। अब निकासी के ऑप्शन पर क्लिक करें। नेक्स्ट का बटन दबाते ही आपके सामने 6 डिजिट का ट्रांसजेक्शन पिन आएगा जिसे आप सेलेक्ट करेंगे और इस पिन को याद रखें, क्योंकि ATM से पैसे निकालते समय आपको यही पिन एंटर करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ट्रांसजेक्शन नंबर आएगा।
अगले स्टेप में आपको स्टेट बैंक के एटीएम में जाकर योनो कैश विकल्प चुनना है। अब इसमें आपको एसएमएस द्वारा मिले ट्रांसजेक्शन नंबर को एंटर करें। इसके बाद अपनी धन राशि एंटर करें और 'YES'दबाएं। अब आपको 6 डिजिट का पिन नंबर एंटर करने के लिए ऑप्शन आएगा, जो पहले ही अपनी योनो ऐप पर सेलेक्ट कर चुके हैं। इस पिन को डालते ही कैश आपके हाथों में होगा।
सीमित धनराशि
YONO कैश से आप एक दिन बार में केवल 10,000 रुपए ही निकाल सकते हैं। यूजर्स एक दिन में ऐसी 2 ट्रांसजेक्शन ही कर सकते हैं। फिलहाल यह सुविधा केवल डेबिट कार्ड के ग्राहकों के लिए ही सीमित है। वहीं दूसरी ओर YONO पिन का इस्तेमाल भी सिर्फ अगले 30 मिनट तक ही किया जा सकता है। OTP जरनेट होने के आधे घंटे के भीतर ही आपको पैसे निकालने होंगे।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.