Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
ऐसा शायद ही कोई इंसान होगा जो अपनी जिंदगी में नाकामयाबी का मुंह देखना चाहता होगा, नाकामयाबी को देखना तो दूर की बार उसके बारे में कोई सोचना तक नहीं चाहता होगा। लेकिन इस बात में कोई दोराय नहीं कि लोग नाकामियाबी और असफलता से ही सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हैं। आज हम आपको एक ऐसी खास जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां इस नाकामियाबी को ही सराहा जाता है।
दरअसल, यह जगह है स्वीडन का खास ‘म्यूजियम ऑफ फेल्योर’। जैसे ही आप नाम से ही जान गए होंगे, ये म्यूजियम है फेलियर्स का, जहां दुनियाभर की नाकामियाब चीजें रखी गईं है।
ये खास म्यूजियम स्वीडन के हेलसिंगबोर्ग शहर में स्थित है, जिसे लोग नाकामियाबी का घर भी कहते हैं।
इस म्यूजियम में रखने वाली चीजों को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं, नियम यह है कि इस म्यूजियम में रखी गई हर चीज अविष्कार से जुड़ी होनी चाहिए, वहीं दूसरे ये बात है कि उस अविष्कार को फेल होना चाहिए।
फेल होने से तात्पर्य यह है कि किसी भी उत्पाद व चीज के वैसे नतीजे न निकलना, जिसकी उम्मीद करके वो अविष्कार किया गया हो।
इसके अलावा एक नियम और है, जिसमें उत्पाद दिलचस्प है या नहीं इसका निर्धारण किया जाता है।
इसका एक उदाहरण अटारी ई.टी नाम का एक वीडियो गेम, जिसे दुनिया का का सबसे वाहियात वीडियो गेम भी कहा जाता है। कहते हैं, लोग इस गेम से नफरत करते हैं, इसमें ई.टी नाम का किरदार है वो अक्सर गड्ढों में फंस जाता है और निकल नहीं पाता।
ऐसा टेप जो कभी चला ही नहीं-
सोनी बीटामैक्स का टैप इस म्यूजियम में रखी एक और वाहियात चीज है, ये टे रिकॉर्ड प्लेयर कभी चला ही नहीं है।
महिलाओं के लिए बना पेन-
इस पेन का नाम है बिक, इस पेन को खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाया गया था।
करंट मारने वाला प्रोडक्ट
इस प्रोडक्ट का नाम है द रेजुवेनीक, इसको पहनकर आप खुद को बिजली का झटका मरवा सकते हैं। इसे पहनकर आप तोरताजा महसूस कर सकते हैं। अब आप बताइए, इस प्रोडक्ट को कौन खरीदना पसंद करेंगा!
प्लास्टिक की साइकिल
आईटेरा नाम की साइकिल का अविष्कार किया गया, जोकि प्लास्टिक की थी। ये साइकिल चलाते वक्त इतना लहराती है कि संतुलन बनाना बेहद मुश्किल होता है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.