Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
वर्तमान समय में यूं तो रोजाना कई बड़े कारनामे होते रहते हैं, लेकिन कुछ बड़े कारनामे पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है अमेरिका के कैलिफोर्निया में, शनिवार को यहां दुनिया के सबसे बड़े विमान ने पहली बार परीक्षण के लिए उड़ान भरी। इसका परीक्षण करीब ढाई घंटे तक मोजावे रेगिस्तान के ऊपर चला, जोकि सफल साबित रहा।
इस विमान को स्ट्रैटोलॉन्च नाम की कंपनी ने बनाया है। सफल उड़ान के बाद स्ट्रैटोलॉन्च ने इसका वीडियो अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया।
उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “आज स्ट्रैटोलॉन्च विमान ने मोजेव रेगिस्तान पर 2.5 घंटे के लिए उड़ान भरी, जो 189 मील प्रति घंटे की रफ्तार से टॉप पर पहुंच गया।”
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en-gb"><p lang="en" dir="ltr">Today the <a href="https://twitter.com/hashtag/Stratolaunch?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#Stratolaunch</a> aircraft flew for 2.5 hours over the Mojave Desert, reaching a top speed of 189 mph. Check out the historic flight here: <a href="https://twitter.com/hashtag/StratoFirstFlight?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#StratoFirstFlight</a> <a href="https://t.co/x29KifphNz">pic.twitter.com/x29KifphNz</a></p>— Stratolaunch (@Stratolaunch) <a href="https://twitter.com/Stratolaunch/status/1117154850356125697?ref_src=twsrc%5Etfw">13 April 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस विमान में 6 बोइंग 747 इंजन लगे हुए है
क्या है इस विमान की खासियत-
आपको बता दें, ये विमान यात्रियों को यहां से वहां ले जाने के लिए नहीं बनाया गया। दरअसल, इस विमान को अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने के लिए बनाया गया है, जोकि 35 हजार फीट की ऊंचाई पर रॉकेट लॉन्च करने में सक्षम है।
ये विमान रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा।
आपको बता दें, ये विमान कितना बड़ा है इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान जितना बड़ा है।
इस विमान का वजन है 5 लाख पौंड। वहीं इसकी लम्बाई है 238 फीट। 385 फीट इसके पंखों का फैलाव है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.