Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आध्यात्मिक गुरू और राजनीतिज्ञ साध्वी प्रज्ञा ने अभी हाल ही में दावा किया है कि गौमूत्र और पंचगव्य ने उनके स्तन का कैंसर ठीक कर दिया। एक मीडिया हाउस से बातचीत में साध्वी प्रज्ञा ने कहा कि वो कैंसर सर्वाइवर हैं और उन्होंने गौमूत्र और पंचगव्य के प्रयोग से अपना कैंसर ठीक कर लिया। आइये अब कुछ फैक्ट चेक करते हैं साध्वी प्रज्ञा के कैंसर और गौमूत्र दोनों पर।
इस बात में कोई शक नहीं है कि दवा के रूप में गौमूत्र का प्रयोग सदियों से होता रहा है। गौमूत्र को आयुर्वेद में अमृत के समान बताया गया है। गौमूत्र में कई तरह की बीमारियों को दूर करने की शक्ति होती है।
दरअसल, गौमूत्र में 2.5 पर्सेंट यूरिया, खनिक, 2.5 प्रतिशत एंजाइम्‍स, हार्मोंस, 24 तरह के नमक और लगभग 95 प्रतिशत पानी मौजूद होते है। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ गौमूत्र में कॉपर, सोडियम, यूरिक एसिड, फास्फेट और नाइट्रोजन भी पाया जाता है। गौमूत्र में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं।
इन सब के बावजूद अगर डॉक्टरों और ऑन्कॉल्जिस्ट की मानें तो गौमूत्र में कैंसर खत्म करने जैसा या कैंसर-रोधी कोई तत्व नहीं होता है। उनका तो यहां तक कहना है कि उन्होंने अपनी आज तक की लाइफ में एक भी ऐसा केस नहीं देखा जिसमें कि गौमूत्र पीने से किसी का कैंसर ठीक हुआ हो। कैंसर विशेषज्ञों का मानना है कि गौमूत्र के सेवन से किसी भी तरह के कैंसर का इलाज संभव ही नहीं है। उनका कहना है कि ये सब भ्रम फैलाना मात्र है जोकि कैंसर जैसी भयावह बीमारियों के लिए ठीक नहीं है।
कैंसर जैसी बीमारी के लिए विशेषज्ञ अभी भी कीमोथेरेपी पर ही विश्वास करते हैं वो मानते हैं कि किसी वैकल्पिक उपचार का प्रयोग करना मरीज के जान से खिलवाड़ करने जैसा है।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en-gb"><p lang="en" dir="ltr">This is wrong. Families who have have cancer patients in last stages are already cheated by so many Charlatans. We don’t need to glamourise cow urine at the cost of grieving families. <br><br>Each cancer is different, there is no fix it all stupidity <a href="https://t.co/lMRAjwNYRR">https://t.co/lMRAjwNYRR</a></p>— ‏پربھا خاتون (@deepsealioness) <a href="https://twitter.com/deepsealioness/status/1014057281871155200?ref_src=twsrc%5Etfw">3 July 2018</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
गुजरात के जूनागढ़ यूनिवर्सिटी में बॉयोटेक्नोलॉजी के कुछ शोधकर्ताओं ने इस बात का दावा किया था कि उन्होंने गौमूत्र से कैंसर का इलाज किया है लेकिन यह बात किसी भी तरह से वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित नहीं हो पाई।
फिलहाल अब वापस चलते हैं साध्वी प्रज्ञा के दावे पर कि उन्होने गौमूत्र से अपना कैंसर ठीक कर लिया था, तो आपको बता दें कि साध्वी प्रज्ञा जेल में थी और वहीं स्तन कैंसर से पीड़ित हुई थी। लगभग ढाई साल इलाज के बाद जब उन्हें कोई फायदा नहीं मिला तो बाद में उन्होंने लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इसका ऑपरेशन करवाया था क्योंकि कैंसर की वजह से उनकी स्थिति काफी नाजुक हो गई थी।
अब हम आगे का फैसला आप पर छोड़ते कि किसके दावे सही हैं। फिलहाल आखिरी में इतना ही कि श्रद्धा और विश्वास अपनी जगह है और कैंसर का इलाज अपनी जगह है, तो अच्छा यही है कि विशेषज्ञों की राय मानें ना कि अफवाहों पर विश्वास करें।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.