Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
इन दिनों देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर खूब हंगामा मचा हुए है। लेकिन इस बीच एक ऐसा भारतीय सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है जिसने देश का नाम विदेशों में भी खूब ऊंचा किया है। दरअसल यहां हम पुणे के योगेंद्र पुराणिक उर्फ योगी का जिक्र कर रहे हैं। उन्होंने 21 अप्रैल को हुए चुनावों में हिस्सा लेकर 6,477 मतों से जीत अपने नाम दर्ज करवा ली। जापान चुनाव में जीत हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बन चुके हैं। गौरतलब है कि, योगी जापान की राजधानी टोक्यो में एडोगावा म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के लिए चुनाव लड़ रहे थे।
उनका चुनावी घोषणा इतना खूबसूरत था कि इससे उन्होंने यहां की जनता का दिल जीत लिया। इसमें उन्होंने व्यावसायिक प्रशिक्षण, ब्रेस्ट फीडिंग और गैर स्थानीय बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाने जैसे कई मुद्दों को उठाया। अब अपनी इस जीत के बाद उन्होंने कहा है कि, वह जापानियों और बाकी विदेशियों के बीच सेतू तैयार करना चाहते हैं। बता दें कि, योगाी 'कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान' (CDP) का हिस्सा हैं।
योगेंद्र करते थे ये काम
योगी एक रिटायर्ड बैंकर हैं, उन्होंने एडोगावा वार्ड से चुनाव लड़ा था जहां सबसे ज्यादा भारतीयों की संख्या है। टोक्यो के 23 वार्ड हैं जिसमें 4,300 लोग रहते हैं। इनमें से 10 फीसदी केवल भारतीय हैं। हालांकि वैसे तो जापान में 34,000 भारतीय रहते हैं। योगी पिछले 10 सालों से जापान की राजनीति में सक्रिय हैं। योगी वर्ष 1997 में पढ़ाई करने के जापान पहुंचे थे। लेकिन पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने यहीं की आईटी कंपनियों के साथ काम करना शुरु कर दिया। उनकी अपनी आखिरी नौकरी Mizuho बैंक के साथ की थी।
20 सालों से हैं जापान के नागरिक
योगेंद्रे पिछले 20 सालों से जापान में रह रहे हैं। जबकि इसमें से 15 साल तो उन्हें एडोगावा में रहते हुए ही हो चुके हैं। अब चुनाव भी उन्होंने इसी जगह से लड़ा और शानदार जीत भी हासिल की है।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Yogendra Puranik campaigning for Tokyo council elections. Guts and Hard work all the way👏 <a href="https://t.co/EhHgb3gn1H">pic.twitter.com/EhHgb3gn1H</a></p>— Sunandan Lele (@sunandanlele) <a href="https://twitter.com/sunandanlele/status/1119177294537355264?ref_src=twsrc%5Etfw">April 19, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.