Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज दुनियाभर में मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान लोगों को इससे बचने और लक्षणों के बारे में बताया जाता है। बता दें कि, मलेरिया दुनियाभर की जानलेवा बीमारियों में से एक है। लेकिन अब इससे बचने के लिए बच्चों को मलेरिया का टीका लगाया जाना शुरू कर दिया है। सबसे पहले यह अफ्रीकी देश मलावी के बच्चों को लगाया गया है। वर्ष 2009-2014 तक इस टीके का ट्रायल किया गया था। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस टीके के बारे में जानकारी दे दी है।
इसके साथ ही इस बात का भी दावा किया जा रहा है कि यह टीका मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी पर काबू पाने में मदद करेगा। पूरी दुनिया इस बीमारी से परेशान है, लेकिन अफ्रीकी देशों में खासतौर पर मलेरिया का प्रकोप देखा गया है। यह बीमारी 'ऐनाफिलीज' नाम की मादा मच्छर के काटने की वजह से होती है, जो गंदे पानी में पनपते हैं। कई ऐसे केस भी देखे गए हैं जब इस बीमारी का बाहरी तौर पर पता नहीं चलता और यह अंदर ही अंदर पनपती रहती है। ऐसे में बुखार न होकर सिर्फ कमजोरी महसूस होती है।
जानिए कैसे दिया जाएगा यह टीका
मलेरिया ने निजात पाने के लिए बनाए इस वैक्सीन को RTS,S/AS01 का नाम दिया गया है, इसका ट्रेंडिंग नाम मॉसक्यूरिक्स (Mosquirix) है। यह इंजेक्शन के जरिए दिया जा रहा है। WHO के मुताबिक, जिन 10 बच्चों को 4 साल के दौरान 4 बार वैक्सीन दिया गया उनमें से 4 बच्चों में मलेरिया रोकने में काफी हद तक की मदद मिली।
5 साल के बच्चे जल्दी होते हैं शिकार
मलेरिया की चपेट में 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चे आसानी से आ जाते हैं, जिससे ज्यादातर बच्चों की मौत तक हो जाती है। वहीं दूसरी ओर अफ्रीका की बात की जाए तो यहां हर साल 2.5 लाख बच्चे मलेरिया की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं। यहां 95 फीसदी मलेरिया के मामले सामने आ चुके हैं।
क्या भारत में भी लॉन्च होगा यह वैक्सीन?
भारत में वर्ष 2017 में मलेरिया की 24 प्रतिशत फीसदी कमी दर्ज की गई थी। देश में कन्वेन्शनल टेस्ट-ट्रीट-ट्रैक (जांच करो, इलाज करो, नजर रखो) के जरिए इस बीमारी को रोकने की कोशिश की गई है। जो काफी हद तक कामयाब भी रही। इसके अलावा लोगों को मुफ्त मच्छरदानी भी बांटी गई। ऐसे में अब इस बात की उम्मीद की जा रही है कि भारत में भी जल्द ही इस टीके को लॉन्च किया जाएगा।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.