Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हर कोई आजकल मॉडर्न लाइफस्टाइल जी रहा है, चाहे वह एक छोटे से शहर से लेकर बड़े शहर क्यों ना हो। हर जगह आजकल ऐसी आमतौर पर लगा हुआ पाया जाता है। लोग आजकल अपने ऎशो -आराम के लिए ऐसी लगाना ज्यादा उचित समझते हैं, और रात के समय पूरी रात वह ऐसी में सोते हैं। बहुत से लोगो को ऐसी में सोने का नुकसान नहीं मालूम होता। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी में सोने से शरीर को क्या नुकसान होते हैं।
जब कोई इंसान रात में ऐसी चालू करके सोता है तो उस कमरे का तापमान इतना कम हो जाता है जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं रहता। जिससे मांसपेशियों में दर्द और हाथ-पैर और सिर में दर्द उन्हें शुरू हो जाते हैं। क्योंकि अधिक समय तक कम तापमान वाली जगह में रहने से भी शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है जो भविष्य में विभिन्न प्रकार की परेशानियां हमारे सामने लाकर खड़ा कर देता है।
एयर कंडीशनर में सोने की वजह से कई लोगों की स्कीन में रूखापन आ जाता है, जिसमें शरीर की चमड़ी सूखने लग जाती है, जो कि भविष्य में विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जन्म देने लग जाती है। न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस सबसे कम तापमान होता है जिसमें अगर कोई इंसान रात में सोते हैं तो शरीर के तापमान और कमरे के तापमान एक साथ मिलकर हमारे त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते है।
जब हम कमरे में ऐसी चलाते हैं, तो खिड़की दरवाजे सब बंद कर देते हैं, जिससे हमें प्राकृतिक हवा नहीं मिल पाती और वेंटीलेशन ना होने के कारण हमारा शरीर आलस पन और थकान से भरने लग जाता है। कई लोग ऐसे भी हैं जो ऐसी की सफाई बहुत दिनों तक नहीं करते, और जब भी ऐसी चालू करते हैं तो उसमें विभिन्न प्रकार के तत्व, कीटाणु हवा में मिल जाते हैं और हमारे स्वसन क्रिया द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हो जाते हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.