Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization के द्वारा दुनिया भर में Jazz को एक अलग मकाम मिला है। इसी के साथ 30 अप्रैल को World Jazz day मनाया जाता है। UNESCO द्वारा Jazz शैली को दुनिया में शान्ति फैलाने का प्रतीक माना जाता है। इसका आईडिया UNESCO के एक गुडविल अंबैसेडर द्वारा आया था जिसका नाम है Herbie Hancock।
Herbie एक पियानो वादक थे। हर साल 30 अप्रैल को एक अमेरिकी NGO, Thelonious Monk Institute of Jazz, द्वारा इसका आयोजन किया जाता है। इसको लीड करते हैं Herbie Hancock। UNESCO और UN द्वारा इस कार्यक्रम को पूरे जोश के साथ मनाया जाता है। इसी के साथ दुनया भर के Jazz कलाकार इस दिन परफोर्म करते हैं। पैरिस, ब्राजील, चीन, क्युबा, चिली, फ्रांस जर्मनी सहित कई और देश के कलाकार भी इसमें हिस्सा लेते हैं।
क्या होता है Jazz?
America-Africa की सांझी कला का एक हिस्सा है। इसके बाद 19 से 20 शताबदी में लोग इसको अमेरिका का हि हिस्सा मानते थे। बता दें कि कई लोग इसको अमेरिका का क्लासिकल संगीत भी मानते हैं। 20वीं सदी में इसको Blues और Ragtime म्यूजिक में शामिल कर लिया गया। धीरे धीरे करके Jazz ने तेज़ रफ्तार पकड़ ली और इसी के साथ पूरी दुनिया में मशहूर हो गया।
क्यों मनाते हैं?
साल 2011 में Herbie को Intercultural dialogue के लिए Goodwill ambassador घोषित कर दिया गया था। इसी के बाद Herbie ने अपने आप Jazz को एक अलग एहमियत दिलाने के लिए इस एक दिन को चुना। Herbie jazz शैली को एक तरह से दुनिया में शान्ति लाने के लिए एक खास तरीका मानते हैं।
Anida Saifi
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.