Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
बचपन से हमने किताबों में हिममानव के बारे में कई कहानियां व किस्से पढ़े हैं.... इन्हीं किस्सों-कहानियों के बीच कई ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने असल जिंदगी में हिममानव को देखने का दावा किया है। लोग दावा करते हैं कि उन्होंने हिममानव ‘येति’ को देखा है, जो कुछ ही क्षणों के लिए उन्हें नजर आया और फिर वह बर्फ के बीच कहीं विलुप्त हो गया। हालांकि, अब जिसने हिममानव के होने का दावा किया है वो कोई और नहीं बल्कि भारतीय सेना है।
जी हां, भारतीय सेना ने हाल ही में हिममानव की मौजूदगी की तरफ इशारा किया है। दरअसल, भारतीय सेना ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर कुछ तस्वीरें शेयर की है। इन तस्वीरों में बर्फ पर कुछ रहस्यमयी पैरों के निशान नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों को ही शेयर करते हुए भारतीय सेना ने हिममानव के होने का संकेत दिया है।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">For the first time, an <a href="https://twitter.com/hashtag/IndianArmy?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#IndianArmy</a> Moutaineering Expedition Team has sited Mysterious Footprints of mythical beast 'Yeti' measuring 32x15 inches close to Makalu Base Camp on 09 April 2019. This elusive snowman has only been sighted at Makalu-Barun National Park in the past. <a href="https://t.co/AMD4MYIgV7">pic.twitter.com/AMD4MYIgV7</a></p>— ADG PI - INDIAN ARMY (@adgpi) <a href="https://twitter.com/adgpi/status/1122911748829270016?ref_src=twsrc%5Etfw">April 29, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, “पहली बार भारतीय सेना की एक पर्वतारोही टीम ने मकालू बेस कैंप के करीब 32x15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव 'येती' के पैरों के निशान देखे हैं। यह मायावी स्नोमैन इससे पहले केवल मकालू-बरुन नैशनल पार्क में देखा गया है।”
आइए जानते हैं क्या है ये हिममानव येति?
वैज्ञानिकों का मानना है कि हिममानव येति एक बेहद ही विशाल जीव है, जोकि देखने में एक बड़े बंदर जैसा लगता है... जोकि इंसानो की तरह 2 पैरों पर चलता है। हालांकि, यह पूरा का पूरा सफेद बर्फ की तरह होता है, इसलिए इसे हिममानव कहा जाता है। इसे देखे जाने का कई बार दावा किया जा चुका है, इससे पहले लद्दाख के कुछ बौद्ध मठों ने येति के होने का दावा किया था।
1832 में हुआ पहली बार येति के होने का दावा-
पर्वतारोही बी.एच होजसन उत्तरी नेपाल पहाड़ी इलाके में ट्रैकिंग कर रहे थे, तभी उनके गाइड ने एक विशाल जीव को देखा... जिसके 2 पैर-2 हाथ थे... उसके शरीर पर घने सफेद लम्बे बाल थे। होजसन ने ही एशियाटिक सोसाइटी में इस घटना का उल्लेख किया और उसे हिममानव ‘येति’ नाम दिया।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 1
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.