Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
अब-तक हमने केवल भगवान शिव की तीसरी आंख के बारे में सुना था, लेकिन हाल ही में एक त्रिनेत्र (तीन आंख) वाला एक सांप सामने आया है। हिंदू धर्म में तो वैसे भी सांप को भगवान शिव का आभूषण माना गया है, भगवान शिव अपनी जटाओं से लेकर गले तक में सांपो को धारण करके रखते थे। लेकिन जिस सांप के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं, वो भारत में नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में पाया गया है।
सोशल मीडिया पर इन दिनों इस तीन आंख वाले सांप की तस्वीर खूब वायरल हो रही है।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Mutant three-eyed snake found in the Australian Outback before dying (For global wildlife news, download WildTrails (Android & iOS) <a href="https://t.co/vkCSZOYIXa">https://t.co/vkCSZOYIXa</a>) <a href="https://t.co/UHgTP09MfZ">pic.twitter.com/UHgTP09MfZ</a></p>— WildTrails - Ultimate Wildlife Holiday Experiences (@_WildTrails) <a href="https://twitter.com/_WildTrails/status/1123434821605306370?ref_src=twsrc%5Etfw">May 1, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
इसे पिछले ही दिनों ये ऑस्ट्रेलिया के नॉर्दन हाइवे पर पकड़ा गया था। पहली नजर में तो किसी को पता नहीं चला कि इस सांप में क्या खास बात है... लेकिन जब उन्होंने इसे करीब से देखा तो तब पता चला कि इसकी 2 नहीं बल्कि 3 आंखे हैं। जैसे ही लोगों ने इस सांप की तीसरी आंख देखी हर कोई चौंक गया।
ऑस्ट्रेलिया के पार्क रेंजर ने इस सांप को नाम भी दे दिया, इसका नाम ‘मोंटी’ रखा गया है।
वन्यजीव अधिकारियों ने बताया कि मोंटी (कार्पेट पायथन प्रजाति) का है, जोकि ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है।
लेकिन, अफसोस की बात है कि मोंटी ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाया, कुछ ही समय बाद उसकी मृत्यु हो गई थी। रेंजर्स का कहना है कि मोंटी ने बहुत दिन से कुछ खाया नहीं था, खाना न खा पाने की वजह से ही उसकी मौत हो गई थी।
आपको बता दें, मोंटी की उम्र 3 महीने की थी और इसकी लम्बाई 40 सेंटीमीटर थी। मार्च महीने में वन्यजीव को ये सांप मिला था, तब से वह इसकी देखभाल कर रहे थे।
इस अनोखे सांप के बारे में जानने के लिए वन्यविशेषज्ञों ने इसका एक्स-रे करके जांच भी की। रिसर्च में मालूम चला कि इसकी तीसरी आंख विकास भ्रूण के दौरान ही विकसित हो गई थी। विशेषज्ञ इसे प्राकृतिक घटना बता रहे हैं, जोकि विकृत सांपों में एक समान्य घटना है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.