Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज कल लोगों का वक्त बचाने के लिए जगह-जगह पर एटीएम मशीन की सुविधाएं दी गई हैं। लेकिन कई बार या तो मशीन में पैसे नहीं होते या फिर किसी दूसरी वजहों से भी ट्रांजेक्शन नहीं हो पाता। कई बार तो लोगों को इसलिए भी परेशान होते हुए देखा गया है, क्योंकि उनके अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन मशीन से बाहर नहीं निकलते। हालांकि कुछ घंटों के बाद यह पैसे वापस आपके अकाउंट में भी आ जाते हैं। लेकिन इस बीच कोई भी शख्स न जाने कितनी बार कस्टमरकेयर को कॉल कर चुका होता है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रांजेक्शन फेल होने की इस समस्या को अब बैंकिंग लोकपाल ने काफी गंभीर मुद्दे के तौर पर लिया है। इसके लिए हाल ही में नए नियम तैयार किए है। अगर कभी ATM मशीन से पैसे निकालते हुए आपका कैश फंस गया, लेकिन अकाउंट में से बैलेंस कटने का मैसेज आ चुका है तो, ऐसी स्थिति में बैंको को हर्जाने के तौर पर हर दिन 100 रुपए अपने अकाउंट होल्डर को देने को होंगे।
शिकायतों के चलते लिया गया था यह फैसला
गौरतलब है कि, कम ही लोगों को इस बारे में कोई जानकारी होगी कि, सेविंग अकाउंट से पैसे कटने पर आपको बैंक की ओर से किसी भी तरह का मुआवजा भी मिल सकता है। अगर आपने इस बारे में शिकायत की है और इसके 7 दिनों के भीतर आपका कटा हुआ पैसा वापस अकाउंट में नहीं आता तो बैंक हर दिन आपको जुर्माने के तौर पर 100 रुपए देगा।
भारतीय रिजर्व बैंक के बैंकिंग लोकपाल को पिछले वित्त वर्ष में इस तरह के मामलों की 16 हजार शिकायतें मिली थी, जिसके बाद RBI ने काफी वक्त पहले ही अपने ग्राहकों के लिए इस खास नियम को बनाया था। इसमें RBI का कहना था कि, अगर ATM मशीन से किसी भी वजह से पैसे नहीं निकल पाए हैं और अकाउंट में से बैलेंस कट गया है तो वह अपने बैंक में जाकर इसकी शिकायत कर सकता है, लेकिन यह उसे 30 दिनों के अंदर ही करना होगा। इसके बाद बैंक की जिम्मेदारी है वह एक हफ्ते के भीतर पैसा दोबारा खाते में क्रेटिड करे, ऐसा न होने पर बैंक को हर दिन 100 रूपए का जुर्माना देना होगा।
बैंक की ओर कोई जवाब न मिलने पर करें ये काम
अगर किसी वजह से बैंक आपको कोई जवाब नहीं दे रहा या मदद नहीं करता तो और आपको ऐसा लगने लगे कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है, तो ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप उपभोक्ता हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 14404 और 1800-11-4000 पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो www.consumerhelpline.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.