Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
किसी भी फील्ड में करियर बनाने से पहले हर किसी को एक पड़ाव से होकर गुजरना पड़ता है... वो पड़ाव है ‘इंटर्नशिप’। एक सफल इंटर्नशिप में सफल करियर का फंडा छिपा हुआ होता है। इस वजह है ये जरूरी होता है कि आप अपनी इंटर्नशिप को गंभीरता से लें। ‘इंटर्नशिप’ के द्वारा आप पहली बार प्रोफेशनल लाइफ में कदम रखते हैं, ये जान पाते हैं कि कैसे एक व्यवस्था में रहकर काम करना चाहिए... कैसे एक जैसी काबिलियत रखने वाले लोगों के बीच रहकर खुद को उनसे अलग और बेहतर साबित करना है... यह सभी चीज़ों का ज्ञान आपको इंटर्नशिप के दौरान मिलता है।
आपको ध्यान रखना चाहिए कि ये इंटर्नशिप ही आपके करियर की पहली सीढ़ी है, जिसपर आपको न केवल बिना लड़खड़ाए चढ़ना है बल्कि आगे भी बढ़ना है।
आज हम आपको इन्हीं कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको अपनी इंटर्नशिप के दौरान खास तौर पर रखना चाहिए, जैसे-
पैसा नहीं सीखना है जरूरी
इंटर्नशिप के दौरान सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखनी चाहिए कि आप इंटर्निशप पैसों के लिए नहीं बल्कि एक्सपीरियंस के लिए कर रहे हैं। अगर अभी अच्छा एक्सपीरियंस और एक्सपोजर हासिल कर लिया, तो पैसा कहीं दूर नहीं गया। मार्केट केवल आपकी काबिलियत और हुनर देखती है, अगर आपके पास ये दो चीज है तो कंपनी झोली भरकर पैसा बरसाने में पीछे नहीं हटती। लेकिन ये दो चीज़े आप अपनी इंटर्नशिप में ही निखार सकते हैं।
ऑफिस कल्चर समझें
हर ऑर्गेनाइजेशन के अपने कुछ नियम कायदे होते हैं, जिसे फॉलो करना आपकी जिम्मेदारी है। इंटर्नशिप के पहले ही दिन आप ऑर्गेनाइजेशन के फॉर्मल और इनफॉर्मल रिपोर्टिंग स्ट्रक्चर को समझे, जैसे कि रिपोर्ट करना है, किससे काम लेना है, किससे काम सीखना है इत्यादि। आप इसके लिए अपने मेंटोर की मदद ले सकते हैं। इसके साथ-साथ लोग कैसे काम कर रहे हैं, कैसा बर्ताव कर रहे हैं... यह भी देखकर ही सीखना होगा। इसके साथ ही ध्यान रखें कि इन सब के बीच आप किसी ऑफिस पॉलिटिक्स या फिर गॉसिप का हिस्सा न बनें... आप इससे जितना दूर रहेंगे उतना बेहतर होगा।
अपना बेस्ट आउटफुट दें
कॉलेज में जितना आपने पढ़ा है, उतनी प्रैक्टिकल नॉलेज आप अपनी इंटर्निशप में ले लें। इसके अलावा आप अपनी सॉफ्ट स्किल का भी इस्तेमाल अपनी इंटर्नशिप के दौरान कर सकते हैं, जैसे आप अपनी तकनीकी नॉलेज दिखा सकते हैं। दरअसल, निजी संस्थानों में टीम वर्क इम्पलायर की प्रियोरिटी ज्यादा होती है, अगर आप किसी की मदद करके उन्हें इम्प्रेस करने में सफल रहे... तो ये आपके लिए ही अच्छा है। इसके साथ-साथ लोगों से बात करना उनसे तर्क-वितर्क करना भी आपकी एक अच्छी इमेज बिल्डअप करता है। हां बस तर्क-वितर्क बहस में न बदल जाए, इसका ध्यान आपको रखना होगा।
हर अवसर का लाभ उठाएं
किसी भी अवसर या मौके को हाथ से न जाने दें... क्या पता ये मौका आपकी लाइफ बदल दें। जी हां, दरअसल, इंटर्नशिप के दौरान कई बार ऐसी सिच्यूएशन सामने आ जाती है, जहां सभी लोग उम्मीद छोड़ देते हैं। आपको उसी मौके का फायदा उठाकर अपनी काबिलियत सबको दिखा देनी चाहिए। इससे न केवल आप सभी के सामने हीरो बन जाएंगे बल्कि वैल्यू भी वर्कप्लेस में बढ़ जाएगी और इंटर्नशिप नौकरी में भी बदल सकती है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.