Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा, जो व्हाट्सएप जैसी इंस्टैंट मैसेजिंग एप का इस्तेमाल न करता हो। जब से इंटरनेट का चलन बढ़ा है, तब से लोग आंख बंद करके व्हाट्सएप और फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, यही दो ऐसी एप्स भी है जिनकी वजह से लोग ज्यादातर साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं। कुछ ऐसी ही खबर अब व्हाट्सएप को लेकर सुनने में आई है।
दरअसल, व्हाट्सएप में एक बग देखा गया है, इस बग से आपको खतरा ये है कि आपका सारा डाटा लीक हो सकता है।
जी हां, यह बग आपके स्मार्टफोन को स्पाइवेयर के जरिए इनफेक्ट किया जा रहा है, इसके लिए केवल एक व्हाट्सएप वॉइस कॉल की जरूरत है। कॉल आते ही ये स्पाइवेयर आपके फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। जिसके बाद सारा डाटा हैकर्स के हाथ में आ जाएगा। इसके अलावा घबराने की बात ये भी है कि अगर आप ये व्हाट्सएप कॉल रिसीव नहीं भी करते तब भी आपके फोन का सारा डाटा जैसे कि इमेल, मैसेज, पासवर्ड, फोटोज इत्यादि हैक हो सकते हैं।
एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार NSO द्वारा डेवलप किया गया एक कोड इस कॉल के जरिए आपके फोन में ट्रांसमिट किजा जाएगा। ये ट्रांसमिट आपका डाटा उड़ाने में कामयाब रहेगा, चाहे आपने फोन रिसीव किया हो या नहीं। यह भी हो सकता है कि ये कॉल आपको आपके व्हाट्सएप कॉल लोग में दिखाई भी न दे।
हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा है कि अब इस समस्या को फिक्स कर लिया गया है, मई की शुरुआत में इस बग को ढूंढ निकाला गया था और इसे ठीक कर दिया गया।
कैसे बचे इस बग से?
अगर आप भी इस बग से बचना चाह रहे हैं, तो आप तुरंत अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लें। इसने व्हाट्सएप के पुराने वर्जन जैसे
WhatsApp Android v2.19.134
WhatsApp Business Android v2.19.44
WhatsApp iOS v2.19.51
WhatsApp Business iOS v2.19.51
WhatsApp Windows v2.18.348
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.