Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
साल का सबसे भव्य फिल्म समारोह ‘Cannes’ आज से शुरु होने वाला है। बता दें इसमें दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्में दिखाई जाती हैं। इसके बाद इसमें जाने के लिए हर किसी को अमंत्रित नहीं किया जाता है। आज से शुरु होने वाले इस भव्य समारोह के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।
क्या है Cannes फिल्म फेस्टिवल
इस समारोह की शुरुआत साल 1946 में हुई थी। इसके बाद से इसको साल 2002 तक International film Festival के नाम से जाना जाता था। उसके बाद इसे Cannes film festival कहा जाने लगा। इसका प्रस्ताव साल 1932 से रखा गया। Venice Film Festival को टक्कर देने के लिए इये बनाया गया था। ऐसा कहते हैं कि इसको बनाने के पीछे मंशा ये थी कि Venice Film festival में हर किसी को एक समान नहीं माना जाता था। इसी लिए लोगों के लिए अलग से इसे बनाया गया था।
इसी लिए इसको इतने भव्य तरीके से लोगों के सामने पेश करने की कोशिश की गयी। इसे बनाने वाले Jean Zay उस वक्त के फ्रेंच मिनिस्टर ऑफ नेशनल एजुकेशन थे। ब्रिटिश और अमेरिकन लोगों के सहयोग के बाद इसको बानाया गया था। फिर साल 1939 में पहला फिल्म फैस्टिवल पेश करने की कोशिश की मगर इस टाइम तक इसकी तैयारी पूरी नहीं हुई थी और फिर विष्व युद्ध द्वितीय शुरू हो गया था।
इसके बाद 30 सितंबर 1946 में दुनिया के 20 देशों ने अपनी अपनी फिल्म की प्रदर्शनी की थी। इसके बाद साल 1947 में सिर्फ 16 देशों ने ही इसमें हिस्सा लिया था। बजट के उठा पटक के कारण साल 1948 और 1950 में इसका आयोजन नहीं हुआ था।
साल 1949 में इसके आयोजन के लिए खास तौर पर एक हॉल तैयार किया गया जिसमें आज तक भी ये समारोह होता है।
बताते चलें की इस साल इस फेस्टिवल में भारत से कोई भी फिल्म नहीं जा रही है।
Anida Saifi
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.