Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
30 मई से इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा हैं, जिसके लिए सभी 10 टीमों ने कमर कस ली है। भारतीय क्रिकेट टीम भी इसके लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं, लेकिन इसी बीच इंडियन टीम के फैंस के लिए एक बेहद हैरान करने वाली खबर सामने आई है। असल में, बुद्धवार को आईसीसी ने इंटरनेशनल लेवल पर ऑलराउंडरों की रैंकिंग जारी की है, लेकिन अफसोस की बात ये है कि इस लिस्ट में टॉप 10 में किसी भी भारतीय क्रिकेटर को जगह नहीं मिली है।
जी हां, बीते मंगलवार (21मई) को आईसीसी की तरफ से जारी किए गए ऑलराउंडर्स की लिस्ट में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पहला स्थान मिला है। इसके बाद इस लिस्ट में अफगानिस्तान के राशिद खान दूसरे स्थान पर और अफगानिस्तान के ही मोहम्मद नबी तीसरे स्थान पर हैं। जबकि इस लिस्ट के टॉप 10 में कोई भी भारतीय क्रिकेटर जगह बनाने में कामयाब नहीं हुआ है।
बात करें शाकिब की तो आयरलैंड और वेस्टइंडीज के साथ बांगलादेश की ट्राई सीरीज में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत शाकिब को इस लिस्ट पहला स्थान मिला है।
ऐसे में आईसीसी की तरफ से जारी किए गए ऑलराउंडर्स की ये लिस्ट भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि टॉप 10 में कोई भी भारतीय क्रिकेटर नहीं है। वहीं इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों में केदार जाधव जो कि इंग्लैंड के मोइन अली के साथ संयुक्त रूप से ऑलराउंडर्स की लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं, फिलहाल कंधे की चोट से उबरने की कोशिश मे लगे हैं।
ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले आई लिस्ट के चलते टीम इंडिया के उपर इसका मनोवैज्ञानिक रूप से असर पड़ सकता है, क्योंकि ऑलराउंडर किसी भी मैच का रिजल्ट बदलने का दम रखते हैं। अब तक भारत ने जो दो विश्व कप जीते हैं, उसमें ऑलराउंडर्स ने बड़ी भूमिका निभाई थी, पर मौजूदा भारतीय टीम में ऐसे ऑलराउंडर्स की कमी है।
हालांकि टीम इंडिया की ताकत का असल प्रर्शशन तो आने वाले दिनों में वर्ल्ड कप के मैच के दौरान ही होगा। गौरतलब है कि 12वां आईसीसी वर्ल्ड कप इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर 30 मई से 15 जुलाई तक खेला जाना है, जिसमें भारत का पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.