Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
30 मई से इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा हैं, जिसके लिए सभी 10 टीमों ने कमर कस ली है। भारतीय क्रिकेट टीम भी इसके लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं और तैयारियों लग चुकी हैं। वैसे भारत ही नहीं दुनिया भर के खेल पंडितो का मानना है कि इस बार के वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम प्रबल दावेदारों में से एक हैं। क्योंकि भारतीय टीम के पास वर्ल्ड का टॉप बैट्समैन विराट कोहली से लेकर टॉप बॉलर जसप्रीत बुमराह तक शामिल है। चलिए आपको भारतीय टीम के उन 5 खिलाड़ियों से मिलवाते हैं, जिनके दम पर इस बार इंडियन टीम वर्ल्ड कप के महायुद्ध में उतरी है।
महेंद्र सिंह धोनी
जी हां, महेंद्र सिंह धोनी... इस वक्त टीम इंडिया की रीढ़ की भूमिका निभा रहे हैं, ठीक उसी तरह से जैसे महाभारत में पाण्डवों के लिए युधिष्ठिर थें। धोनी के पास तीन वर्ल्ड कप( 2007, 2011, 2015) का अनुभव है। इसमें से 2011 का वर्ल्ड कप तो धोनी के नेतृत्व में इंडिया जीत भी चुकी है। वहीं धोनी भले ही कैप्टन की औपचारिक भूमिका में नो हो, पर अभी भी मैदान पर वही कप्तान का जिम्मा सम्भालते हैं। ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी का अनुभव और स्किल टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सम्बल है।
विराट कोहली
विराट कोहली टीम इंडिया के कैप्टन होने के साथ ही वर्ल्ड के टॉप बैट्समैन हैं। हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी बैट्स मैन की रैंकिंग लिस्ट में उन्हें पहला स्थान मिला है। ऐसे में विराट के रूप में टीम इंडिया के पास सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है, जैसे कि पाण्डवों के पास अर्जुन के रूप में सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर था। जाहिर है विराट की इस बैटिंग स्किल का टीम इंडिया को फायदा मिलेगा और वो विपक्षी टीमों के खिलाफ रनों का बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहेगी।
शिखर धवन
अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले शिखर धवन टीम इंडिया के लिए महाभारत के भीम के जैसे हैं, जिनके आगे बड़े से बड़े गेंदबाज पानी भरते नजर आते हैं। हालांकि कई बार धवन होश में जोश खोते नजर आएं हैं, पर अगर वो एक बार पिच पर जम जाएं तो रनों की बौछार लगा देते हैं।
रोहित शर्मा
टीम इंडिया के उप कप्तान रोहित शर्मा भी वर्ल्ड के बेस्ट बैट्समैन में शामिल हैं, आईसीसी के बैट्समैन की रैंकिंग में रोहित को विराट के बाद दूसरा स्थान मिला है। जाहिर रोहित के रूप में टीम इंडिया के बास बेहतर ओपेनर बैट्समैन, जिसके दम पर टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है।
जसप्रीत बुमराह
वहीं जसप्रीत बुमराह के रूप में टीम इंडिया के पास वर्ल्ड का टॉप बॉलर भी है। असल में हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी टॉप बॉलर की रैंकिंग में जसप्रीत को पहला स्थान मिला है। दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज जसप्रीत ने अब तक अपने करियर के 49 वनडे मैचों में 85 विकेट लिए हैं, जिससे साबित होता है कि वो वन डे मैच में निर्णायक गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप में वो टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे।
Author: Yashodhara Virodai
Design credits: Vikas kakkar
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.