Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
बदलते वक्त के चलते महिलाओं को हर फील्ड में जगह मिल रही है। इसी के चलते हाल ही में खबर आई है जिसके तहत भारत के वायू सेना में अब महिलाएं भी हेलिकॉप्टर चला सकेंगी। बात ये नहीं है कि पहले नहीं चला सकती थी। मगर अब एक खास तरह का हेलीकॉप्टर अब उड़ा सकती है।
भारतीय वायू सेना की एक पहल से अब सेना की महिलाएं Mi-17 v5 हेलिकॉप्टर में उड़ान भर सकती हैं। इसके अलावा ऐसा पहली बार हुआ है जब महिला कैडेट को इस तरह की इजाज़त मिली है। देखने वाली बात तो ये है कि इसको चलाने के लिए केवल महिलाओं का ही चयन हुआ है।
इसको युद्ध का अभ्यास करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको उड़ाने वालों में से फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज, फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधी, फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जैसवाल हैं। बता दें कि इसको प्रतिबंधित जगहों में उड़ाया जाएगा। इसी के साथ इसकी मरम्मत करने वाली भी स्कवाडरन लीडर रिचा अधिकारी हैं।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/Congratulations?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#Congratulations</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/Milestone?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#Milestone</a> : IAF Hails <a href="https://twitter.com/hashtag/WomanPower?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#WomanPower</a> - F/L Parul Bhardwaj, F/O Aman Nidhi, F/L Hina Jaiswal became the first 'all woman' crew to fly a medium-lift IAF helicopter. S/L Richa Adhikari gave the pre-flight certification to the helicopter. <a href="https://t.co/C1EOrGCV7j">https://t.co/C1EOrGCV7j</a> <a href="https://t.co/yG2SUCqMPf">pic.twitter.com/yG2SUCqMPf</a></p>— Indian Air Force (@IAF_MCC) <a href="https://twitter.com/IAF_MCC/status/1133050156142583808?ref_src=twsrc%5Etfw">May 27, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
बता दें कि इस बात की जानकारी खुद भारतीय वायु सेना के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी गयी थी। इसके बाद इस पर हर किसी ने ट्विटर पर वायू सेना को बधाई दी।इससे पहले भारतीये वायू सना में पहली फाइटर जेट इंजीनियर एक महिला बन चुकी हैं। इसी के साथ हिना जैसवाल को फाइटर जैट उड़ाने वाली पली महिला अफसर बनी। साथ ही इस बार पुलिस की भर्ती में भी महिला कैंडिडेट के लिए कोटा बढ़ा दी गयी। बता दें कि इन सबके बाद भारतीय सेना ने अपना नाम इतीहास में लिखवा लिया है।
Anida Saifi
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.