Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हम सभी के पास अक्सर इंश्योरेंस करवाने के लिए फोन आते रहते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि यहां हर किसी के पास इंश्योरेंस हो। भारत में लोग सिर्फ लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस ही करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक देश ऐसा भी है जहां लोग अपने कुत्ते से लेकर सामान की तोड़फोड़ होने जैसी चीजों का भी बीमा करवाते हैं। आपको यह सब सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी, लेकिन जर्मनी एक ऐसा देश है जहां पर लोग इस तरह की चीजों पर इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।
जर्मनी को इंश्योरेंस का जनक माना जाता है। आज यहां कई तरह का बीमा करवाया जाता है। हालांकि, दूसरे देशों के लोगों को यह थोड़ा अजीब भी लग सकता है। यहां पर स्वास्थ्य बीमा तो बहुत आम माना जाता है। आप जैसे ही जर्मनी की जमीन पर कदम रखेंगे तो आपसे हर दूसरा शख्स पूछ सकता है कि आपके पास कौन-कौन से इंश्योरेंस हैं? यहां के लोग अपने घर की चाबी से लेकर दीवारों तक का बीमा करवाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे इंश्योरेंस के बारे में बताने जा रहे हैं जो जर्मनी में करवाए जाते हैं।
पेट ऑनर लाइबिल्टी इंश्योरेंस:- जर्मनी में कुत्ता या कोई भी अन्य जानवर को पालने के लिए कई सख्स नियम बनाए गए हैं। कुत्ते का मालिक हमेशा इसी बात का ध्यान रखता है कि उसका कुत्ता किसी को न काटे। लेकिन जानवर कब किस पर भड़क जाए किसे पता। ऐसे में यहां कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो कुत्ते की वजह से होने वाले नुकसान के लिए इंश्योरेंस देती है। जैसे कि अगर कोई कुत्ता किसी को काट ले या उनकी वजह से कोई दुर्घटना हो जाए तो इससे निपटने के लिए मालिक पहले 'पेट ऑनर लाइबिल्टी इंश्योरेंस' करवा लेते हैं।
लाइबिल्टी इंश्योरेंस:- यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसके बिना शायद ही कोई जर्मन रहता हो। इसे हाफ्टपफ्लिच्शचफेर्जिशरुंग (Haftpflichtversicherung) भी कहा जाता है। इसके तहत आपके वो काम कवर होते हैं जो आपने कभी अपनी बेवकूफी में कर दिए हो। जैसे कि कभी कोई मैच देखते हुए आप टीवी तोड़ दें या आपसे गिर जाए। या फिर कभी आपसे पड़ोसी की खिड़की टूट जाए। ऐसे में यह इंश्योरेंस आपको नुकसान से बचा सकता है।
हाउजरातफेर्जिशरुंग (Hausratversicherung):- यह इंश्योरेंस लोग अपने घर के लिए नहीं, बल्कि इसमें रखें सामान के लिए करवाते हैं। टीवी, फर्नीचर या कोई भी ऐतिहासिक वस्तु जो भी आपके घर में रखी हो। यह बीमा पानी, आग और चोर की वजह से होने वाले भरपाई करता है। लेकिन ध्यान रखें कि यह सिर्फ घर के सामान के लिए है।
ग्लासफेर्जिशरुंग (Glasversicherung):- बता दें कि, जर्मनी में लोगों के घरों में खूबसूरत बड़ी-बड़ी खिड़कियां होती हैं। इनकी सुरक्षा के लिए यहां के लोग खास तौर पर इसका इंश्योरेंस करवाते हैं।
रेश्टेश्सज्फेर्जियरुंग (Rechtsschutzversicherung):- जर्मनी में आप किसी अदालती मामलों में फंस गए हैं तो उससे निपटने के लिए यह इंश्योरेंस लिया जाता है। यह बीमा अदालत के खर्चों को कवर करता है। दिलचस्प बात तो यह है कि कई बार हॉस्पिटल में इलाज करवाने के दौरान डॉक्टर भी आपसे इस इंश्योरेंस के बारे में पूछ लेते हैं। ताकि उन्हें पता हो कि कोई मेडिकल तौर पर गलती होने पर मामला कितना बड़ा हो सकता है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.