Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
नौकरी करने वाले हर शख्स को पता है कि UAN नंबर की कितनी अहमियत होती है। किसी भी संस्थान के साथ नौकरी करने वाले लोगों को संभवत्: EPF यानी एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड का फायदा तो जरूर मिल ही रहा होगा। इसके तहत कंपनी आपकी सैलरी में से कुछ पैसे काटकर आपके PF अकाउंट में जमा करवाती है। लेकिन कैसे पता लगाया जाए कि आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे हैं। इसी के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की जरूरत पड़ती है। इसे EPFO यानि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा जारी करवाया जाता है।
कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उनका UAN नंबर या तो पता नहीं होता या फिर याद ही नहीं रहता। वैसे तो आप कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से भी पता लगा सकते हैं कि आपका UAN नंबर क्या है। इसके अलावा कई बार आपकी सैलरी स्लिप पर भी यह नंबर दिया जाता है। हालांकि, ऐसा जरूरी भी नहीं है कि यह नंबर दिया ही हो। लेकिन इस पर भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आप बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अपना UAN नंबर का आसानी से पता लगा सकते हैं।
इसके लिए आपको सबसे पहले EPFO की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विसिट करना है। यहां आपको दाहिने हाथ पर नीचे की ओर Important Links नजर आएंगे। इसमें से आपको 'Know Your UAN status' का ऑप्शन दिखेगा। इस पर आप क्लिक कीजिए।
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिस पर आपको मेंबर आई, आधार कार्ड और पेन कार्ड के विकल्प दिए गए हैं। यहां आपको तीनों में से किसी एक पर क्लिक करना है। फिर आगे बढ़ते हुए अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, फोन नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी दें। सबसे नीचे कैप्चा भरकर Get Authorization Pin पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको 'I Agree' के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसे EPFO की साइट पर डालते ही आपका UAN नंबर आपके सामने होगा। इसके अलावा आपके मोबाइल पर भी मैसेज के जरिए यह नंबर भेजा जाएगा। अब आप आसानी से अपने PF अकाउंट की पूरी जानकारी रख सकते हैं।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.