Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
पिछले कुछ वक्त से ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनियां वक्त बचाने के लिए और लोगों तक जल्द से जल्द उनका ऑर्डर पहुंचाने के लिए नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल कर रही हैं। हाल ही में जोमैटो ने फूड डिलीवरी के लिए ड्रोन का सहारा लिया है। कंपनी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी कि उन्होंने ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग सफलतापूर्वक पूर कर ली है। इसे टेस्ट को हाइब्रिड ड्रोन पर किया गया है। कंपनी का कहना है कि यह 5 से 10 किलोमीटर तक की दूरी पर फूड की डिलीवरी कर सकता है।
अपनी नई टेक्नोलॉजी को लेकर कंपनी ने बताया कि, इसके जरिए ग्राहकों को कम वक्त में फूड डिलीवर किया जा सकेगा। बता दें कि, जोमैटो ने कुछ समय पहले ही लखनऊ की एक ड्रोन स्टार्टअप कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। यह नई तकनीक न सिर्फ लोगों तक उनका ऑर्डर जल्दी पहुंचाएगी, बल्कि पॉल्यूशन और ट्रैफिक जैसी समस्याओं से भी निपटेगी। कंपनी का कहना है कि, वह डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की गाइडलाइन के मुताबिक ही ड्रोन का परिक्षण करने के लिए एक अलग तरह की व्यवस्था तैयार कर रहे हैं, जो दिशा-निर्देशों का भी पालन करेगा।
जोमैटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया है, जिसमें इस ड्रोन की टेस्टिंग नजर आ रही हैं। अपनी इस नई फूड डिलीवरी सर्विस को लेकर दीपिंदर का कहना है कि, फूड डिलीवरी के समय को अगर 30 से 15 मिनट करना है तो इसके लिए सबसे आसान तरीका सिर्फ हवाई रास्ता ही है। क्योंकि रोड से जल्दी खाना पहुंचाया ही नहीं जा सकता। अब ड्रोन से फूड डिलीवरी किया जाना कोई सपना नहीं है। हम लंबे समय से एक सुरक्षित टेक्नोलॉजी को तैयार करने के लिए काम कर रहे थे।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">We successfully tested a hybrid drone 🛩️ – fusion of rotary wing and fixed wings on a single drone; covered 5 kms in 10 mins with a peak speed of 80 kmph; with a payload of 5kgs.<br><br>Exciting times ahead! <br><br>For more details – <a href="https://t.co/e9qgGQy9ex">https://t.co/e9qgGQy9ex</a> <a href="https://t.co/DbrUCmK2AW">pic.twitter.com/DbrUCmK2AW</a></p>— Deepinder Goyal (@deepigoyal) <a href="https://twitter.com/deepigoyal/status/1138761339709448192?ref_src=twsrc%5Etfw">June 12, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
यह हाइब्रिड ड्रोन रोटरी विंग्स और फिक्स्ड विंग का कॉम्बीनेशन है। यह 5 किलो तक का भार उठाकर उड़ा भरने में सक्षम है। फिलहाल खाना डिलीवरी करने का वक्त 30 मिनट है, जिसे इस ड्रोन की मदद से कम करने की कोशिश की जा रही है।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.