Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
इस बात से तो शायद हर कोई वाकिफ होगा कि देश की एक बड़ी आबादी पानी की किल्लत का सामना कर रही है। गर्मियों के दिनों में तो यह स्थिति और भी ज्यादा बदतर हो चुकी है। जमीन से 600 और 800 कीलोमीटर नीचे भी पानी नहीं मिल पा रहा है। लोगों को मीलों तक पानी की तलाश में जाना पड़ रहा है, ताकि साफ और पीने लायक पानी मिल सके। प्रदुषण और जलवायु परिवर्तन ने दुनियाभर के पानी को दूषित कर दिया है। हालांकि हर कोई पानी बचाने के लिए अपनी ओर से अलग-अलग तरह के प्रयास कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पानी बचाव को लेकर लोगों में जागरुकता भी बढ़ाई जा रही है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर के अलग-अलग देशों में इसके लिए पहले से ही कई ऐसे तरीके आजमाएं जा चुके हैं जिन्हें देखकर आप हैरान भी रह जाएंगे और इनके लिए इनकी खूब सराहना भी करेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पानी बचाने के लिए लोगों ने अपने ही अनोखे तरीके खोज निकाले हैं।
एक ही पानी का कई बार इस्तेमाल:-
जापान में लोग नहाने के लिए वॉटर स्प्रे और बाथटब का उपयोग करते हैं। सबसे पहले वह अपने पूरे शरीर को वॉटर स्प्रे से भिगो लेते हैं इसके बाद बाथटब में डिसइंफेक्टेंट डालकर इसमें बैठ जाते हैं। फिर इस पानी में परिवार के सभी सदस्य बारी-बारी करके नहाते हैं। एक बार सब लोग इसमें नहा लें फिर इस पानी का इस्तेमाल घर की सफाई और कपड़ें धोने में किया जाता है। इसके अलावा जापान के ज्यादातर घरों बेसिन का पानी टॉयलेट के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बेसिन के नीचे एक बॉक्स लगा होता है जिसमें पानी इक्ट्ठा होकर फ्लसटैंक में पहुंचता रहता है।
फिश बेसिन का इस्तेमाल:-
चीन में एक खास तरह का फिश बेसिन तैयार किया गया है। इसमें बेसिन के ऊपर की ओर एक जार बनाया गया है जिसमें फिश को छोड़ा जाता है। इसके बाद आप जब भी अपने हाथ धोने के लिए जाएंगे तो इस फिश टैंक का पानी कम होने लगेगा, जो आपको याद दिलाता है कि आपको कम से कम पानी का इस्तेमाल करना है। जब हाथ धुल जाए तो फिर से इस जार को भरकर रख दें।
सिर्फ 4 लीटर पानी से नहाएं:-
सिंगापुर एक ऐसा देश है जो फिलहाल पानी के लिए मलेशिया पर आश्रित है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया है कि यहां 2040 तक पानी की किल्लत काफी भयंकर होने वाली है। इसी को ध्यान में रखते हुए 4 लीटर पानी से नहाने की मुहिम चलाई जा रही हैं। इसके लिए बाथरुम में ऐसे मॉडिफाई शॉवर लगाए जा रहे हैं जिसमें इस प्रेशर से पानी आएगा कि कोई भी शख्स सिर्फ 5 मिनट में 4 लीटर पानी से नहा सकता है।
रोकी गई पानी की लीकेज:-
दक्षिण अफ्रीका का शहर केपटाइन वैसे तो चारो ओर से समुंद्र से घिरा हुआ है, लेकिन इसके बावजूद यहां पानी की इतनी परेशानी होने लगी थी कि डे-जीरो जैसी स्थिति खड़ी हो गई। लेकिन पानी खत्म होने के साथ-साथ सरकार और यहां की जनता की चिंता भी बढ़ने लगी थी। अब इसे रोकने के लिए सरकार और सभी लोगों ने मिलकर एक उपाय खोजा, जिसमें उन्होंने इस बात का पता लगाया कि पानी की किन जगहों पर लीकेज हो रही है। इसके बाद ऐसी 20,574 जगहों से पानी को लीक होने से रोका गया और सभी जगहों पर नई पाइपलाइन लगाई गईं। पार्कों में ट्रीटेट पानी का इस्तेमाल हुआ। इस कदम से 30 फीसदी पानी की बर्बादी को रोका गया।
एसी और आरओ के पानी हुआ ऐसा इस्तेमाल:-
यूरोप, इंग्लैंड और डेनमार्क समेत कई जगहों पर एसी और आरओ से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल कपड़े धोने में किया जाता है। इससे निकलने वाले पानी के लिए एक पाइप लगाया जाता है जो स्टोरेंज टैंक में पहुंचता है। पानी की किल्लत को रोकने का यह एक बेहतर उपाय है।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.