Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
कपूर खानदान की बेटी लोलो यानी की करिश्मा कपूर आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। करिश्मा कपूर का जन्म 25 जून 1974 को कपूर खानदान में हुआ। अभिनय की विरासत करिश्मा कपूर को विरासत में मिली है, उनके पिता रणधीर कपूर और मां बबीता कपूर बॉलीवुड स्टार्स रह चुके हैं। उनके दादा राज कपूर को बॉलीवुड का शोमैन कहा जाता था और परदादा पृथ्वीराज कपूर की पहचान बॉलीवुड इंडस्ट्री को उंचाईयों पर ले जाने वाले शख्स के तौर पर है। करिश्मा की रगो में बॉलीवुड बसता है, जिसके परिणामस्वरूप बॉलीवुड में उन्होंने भी अपनी अलग पहचान बनाई।
हालांकि, करिश्मा कपूर... कपूर खानदान की पहली ऐसी लड़की हैं जिन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था... क्योंकि कपूर परिवार में महिलाओं का फिल्मों में काम करने की प्रथा नहीं थी। पृथ्वीराज कपूर परिवार की महिलाओं के फिल्म इंडस्ट्री में किसी भी पोजीशन पर जाने के सख्त खिलाफ थे, उन्होंने ये पाबंदी अपने पूरे परिवार पर लगा रखी थी। उनका मानना था कि घर की औरतें यदि ये काम करेंगी तो वह घर की बाकि जिम्मेदारियां संभाल नहीं पाएंगी। कपूर खानदान में शादी के बाद यूं तो बबीता कपूर ने भी अपने करियर पर पूर्णविराम लगा दिया था, लेकिन जब बबीता-रणधीर कपूर के बीच झगड़ा हुआ और वह अलग हो गए... तो बबीता ने अपनी बेटी करिश्मा को स्टार बनाने का निर्णय लिया और कपूर खानदान की सालों से चली आ रही परंपरा को खत्म किया।
करिश्मा कपूर ने 17 साल की उम्र में फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया, हालांकि फिल्म फ्लॉप रही। इसके बाद करिश्मा की लगातार 12 फिल्में भी सुपरफ्लॉप रहीं। लेकिन करिश्मा का स्टार बनने का लक्ष्य नहीं डगमगाया... उन्होंने हर चुनौती का न केवल डटकर सामना किया और बल्कि उस चुनौती पर खरी भी उतरीं।
करियर की शुरुआत में लोग और मीडिया करिश्मा को उनके लुक्स के लिए भी काफी मजाक उड़ाया करते थे, उन्हें कुछ लोग लेडी रणधीर कपूर भी कहकर बुलाते थे। हालांकि, करिश्मा ने अपने लुक्स को अपनी कमजोरी नहीं बनने दी, कुछ समय बाद उन्होंने अपना जबरदस्त मेकओवर करवाया और हर कोई उनके लुक्स का कायल हो गया।
12 फिल्मों के फ्लॉप हो जाने के बाद करिश्मा की फिल्म सुहाग जोकि 1994 में आई थी, वो हिट रही। हालांकि, बॉलीवुड में असली पहचान और सुपरस्टार का तमगा उन्हें साल 1996 में आई फिल्म राजा हिंदुस्तानी से मिली।
इस फिल्म के बाद करिश्मा में एक अलग फैन फोलॉइंग बन गई, जुड़वा, हीरो नम्बर वन, बीबी नम्बर वन, कुली नम्बर वन, दिल तो पागल है, हम साथ-साथ हैं, जुबैदा, शक्ति... यह कुछ ऐसी फिल्में है जिन्होंने करिश्मा को 90 के दशक की नम्वर वन एक्ट्रेस बना दिया।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.