Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आजकल हर दूसरा शख्स सोशल मीडिया पर घंटों बिता रहे हैं। हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी जो इसे वक्त की बर्बादी समझते हैं। कई बार तो इसकी वजह से अपने घर पर बड़ों से डांट भी खानी पड़ जाती है। वैसे आज हमारे पास इतने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो गए है कि इनके जरिए हम आसानी से दुनियाभर में मौजूद अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़े रह सकते हैं। इन सभी में सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है। एक दूसरे से बातें करने के अलावा इसमें ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की सुविधाएं भी दी गई हैं।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ह्यूमन-कम्प्यूटर स्टडीज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि, टेक्स्ट बेस्ट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप लोगों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसकी वजह से न सिर्फ लोगों का आत्मसम्मान बढ़ता है, बल्कि यह उनके स्वास्थ्य पर भी काफी सकारात्मक असर डालता है। इस स्टडी के अनुसार लोगों को इसकी वजह से कोई अकेलापन महसूस नहीं होता।
साइकोलॉजिकल आउटकम्स एसोसिएट विग इंगेजमेंट विद ऑनलाइन चैट सिस्टम ने अपनी स्टडी में यह खुलासा किया है कि जो लोग हर रोज व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं उन्हें अकेलापन कभी महसूस नहीं होता। बल्कि, इसकी वजह से वह खुद को अपने दोस्तों और परिवार के ज्यादा नजदीक महसूस करते हैं। वहीं दूसरी ओर एज गिल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लिंडा का इसे लेकर कहना है कि, सोशल मीडिया पर वक्त बिताना उतना बुरा नहीं है जितना हम समझते हैं।
उन्होंने आगे कहा, लोग व्हाट्सऐप पर जितना वक्त बिताते हैं वह खुद को उतना ही अपने परिजनों के करीब भी महसूस करते हैं। वे रिश्तों को ज्यादा अहमियत देने लगते हैं। इस स्टडी के लिए 24 साल से कम उम्र के 200 लोगों को शामिल किया गया, जिनमें 158 महिलाएं और 42 पुरुष थे। ये लोग हर दिन औसतन 55 मिनट व्हाट्सऐप पर बिताते हैं। रिसर्च में पाया गया कि यह साइट रिश्तों को मजबूती देती है और लोगों को खुलकर बात करने की आजादी देती है।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.