Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
जी हां, बीते रविवार भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के 38 मुकाबले में टीम इंडिया पहली बार ब्लू जर्सी के आलावा नारंगी रगं की जर्सी में दिखाई दी। ऐसे में इसे लेकर कई तरह की बाते की जा रही हैं। कुछ लोग इंग्लैड के खिलाफ टीम इंडिया की हार के लिए इस रंग को जिम्मेदार ठहरवा रहे हैं। वैसे आपको बता दे कि इससे पहले भी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की जर्सी में कई तरह के बदलाव हुए हैं।
आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि 1992 से लेकर 2019 तक, वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की जर्सी का रंग और डिजाइन कितना बदल चुका है।
1992
वैसे तो वर्ल्ड कप की शुरूआत 1975 से 1987 तक, वर्ल्ड कप के मैच भी टेस्ट क्रिकेट की तरह व्हाइट ड्रेस में खेले जाते थें। पहली बार 1992 में साल वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमें कलरफुल ड्रेस में उतरी, जिसमें इंडियन प्लेयर्स की जर्सी इंडिगो कलर की थी। इंडिगो कलर की इस जर्सी पर शोल्डर्स पर कलरफुल स्ट्राइप्स बनी हुई थी।
1996
वहीं 1996 के विश्प कप में भारतीय टीम की जर्सी आसमानी और पीले रंग के कॉम्बिनेशन में थी । इस जर्सी में पीले रंग के कॉलर और पट्टियां थीं।
2003
इसके बाद 2003 के वर्ल्ड कप में इंडियन टीम, हल्के नीले रंग की काफी आकर्षक जर्सी नजर आई । इस जर्सी में कंधे पर दोनों साइड काले रंग की मोटी पट्टियां बनी थी, वहीं जर्सी के बीचोबीच सीने पर तिरंगे का प्रिंट था, जिस पर पीले रंग से इंडिया से लिखा हुआ था। ऐसे में ये जर्सी काफी स्टाइलिश बन पड़ी थी।
इसके बाद 2007 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी और अधिक प्रयोग हुए जैसे कि तिरंगा बीच से हटकर साइड में थोड़ा ऊपर की तरफ किया गया। वहीं इस जर्सी से कंधे पर बनी काली पट्टियां भी हटा दी गईं।
2011
वहीं बात करें 2011 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी को जो कि टीम के लिए काफी लकी साबित हुई थी, उसमें जर्सी का रंग हल्का नीला से थोड़ा गाढ़ा हो गया। और तिरंगे का स्ट्रिप दोनो साइड में आ गया। वहीं इसमें इंडिया ऑरेंज कलर से लिखा गया।
2015
इसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की जर्सी में दोबारा से प्रयोग किए गए, जिसमें सबसे बड़ा प्रयोग ये था कि ये रिसाइकल्ड प्लास्टिक की बोतलों से बनी थी। वहीं इस बार जर्सी पर कही भी तिरंगा नहीं था।
2019
वहीं बात करें इस वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की जर्सी की तो इसमें दो तरह की जर्सी में टीम खेल रही है। पहली जर्सी थोड़ा गहरे नीले रंग की है, जो कि काफी कुछ पिछली बार की जैसी ही है।
वहीं दूसरी ऑरेंज कलर की जर्सी हैं, जिसमें टीम इंडिया मेजबान टीम इंग्लैड के खिलाफ खेल रही है।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.