Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज दुनिया के सबसे ताकतवर देश का स्वातंत्रा दिवस है। हर साल 4 जुलाई को अमेरिका के नागरिक इसको मनाते हैं। अक्सर लोग सोचते हैं कि इतने ताकतवर देश पर कौन राज कर सकता है। आपको आज बताते हैं कि किस तरह से अमेरिका जैसे देश पर भी ब्रितानी हुकूमत ने राज किया था। इसी के सात की सालों तक इनको अना गुलाम बना कर भी रखा। साल 1776 में उस समय में इन लोगों के साथ भी कुछ इसी तरह की स्थिती थी जिस तरह से एक टइम पर आपके भारत के लोगों की थी।
4 जुलाई 1776 को continental congress ने अमेरिका को आजाद घोषित किया था। 13 अमरीकी कॉलोनी को ब्रितानी हुकूमत की गुलामी से आज़ाद बताया था। इसी के बाद ही अमेरिका अपने दम पर इस देश और आज के टाइम में इस दुनिया को भी चला रहा है। आज जानिये इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातें।
इस दिन नहीं हुआ था अमेरिका आजाद
बता दें कि 4 जुलाई को नहीं बल्की 2 जुलाई को अमेरिका आजाद हो गया था। इसका एलान 4 जुलाई को काग्जी कार्रवाही पूरी होने के बाद किया गया था। आजादी का एलान 4 तारीख को अमेरिका के राष्ट्रपति ने किया था।
जशन मनता है ऐसे
साल 1776 के बाद से आज तक उसी तरह से जशन मनाया जाता है। इसी के साथ इस दौरान लोगों ने ब्रिटेन के राजा का पुतला तोड़ दिया था और बाद में सेना ने उसे बुलेट बनाने के काम में लगा लिया था। बता दें कि इसके अलावा लोग पुतले भी जलाते हैं और दुख भी जताते हैं उस पुतले के जलने का। इसी के साथ साल 1776 में पतले पर लगा हुआ कोट बॉन फायर में जला दिया था। इस दिन कई लोग पटाखे जलाते हैं और आतिशबजी करेत हैं।
पूरे देश में नहीं होती छुट्टी
इस दिन खासतौर पर पूरे अमेरिका में राष्ट्र छुट्टी होती है। मगर आपको बता दें कि इससे पहलइस तरह से पूरे देश में छुट्टी नहीं होती थी। पहले सिर्फ Massachusetts शहर में छुट्टी होती थी। इसी के साथ ये पहला ऐसा शहर था जिसमें इस तरह की राष्ट्र छुट्टी घोषित हुई थी।
Anida Saifi
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.