Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
दुनिया में हर तरह के खाने आपको मिल जाएंगे। इसी के साथ हर तरह के मसाले भी आपको मार्केट में मिल जाएंगे। इसी के साथ हर जगह पर इस तरह मसाले आपको मिल जाएंगे कि आप उनसे अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसी के साथ इसमें आपको खाने की नया स्वाद मिलता है। बता दें कि देश में आपको कई मासले मिलेंगे जो बाहर से चल कर आए हैं। इसी के साथ हिंदुस्तान का गरम मसाला दुनिया भर में मश्हूर है। इसी के साथ हल्दी भी लोग इसी तरह से खाना पसंद करते हैं।
आपको बता दें कि इजराइल दश में एक खास तरह का मसाला आपको खाने को मिलता है और इसको वहां के लोगों ने एक बहतरीन नाम दिया है। बता दें कि इसका नाम है Baharat। इसको आप जल्दी और साथ ही खराब करके बोलेंगे तो ये भारत बन जाएगा। मगर आपको बता दें कि इस तरह का मसाला पूरे middle east में इस्तेमाल किया जाता है। बात करें सीरिया की तो वहां पर इसके बिना खाना पूरा नहीं हो सकता है।
इसका इस्तेमाल तुर्की के व्यंजनों में इसी के साथ ग्रीक खानों में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बने खाने का स्वाद काफी अच्छा होता है। इसी के साथ इसके बनाना भी आसान है। बात करें इस शब्द की तो ये एक अर्बी भाषा का शब्द है। अर्बी भाषा में मसालों को बहारत कहते हैं। बहार का बहुवचन बहारत होता है। इसको गोश्त पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
इसमें खाना बना कर काफी अच्छी खुशबू आती है। बता दें इसको खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद भी अच्छा हो जाता है। ये मसाला इजराइल के ट्रेडिशनल व्यंजनों में डलता है। इसी के साथ आप इसको घर पर भी बना सकते हैं इसके लिए आपको इन सबकी जरूरत होगी। Allspice, Black peppercorns, Cardamom seeds, Cassia bark, Cloves, Coriander seeds, Cumin seeds, Nutmeg, Turmeric, Saffron, Ginger, Dried red chili peppers or paprika। इस सबको मिलाने के बाद आपका मसाला घर में ही तैयार हो जाएगा।
Anida Saifi
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.