Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
कश्मीर यानी कि धरती का स्वर्ग दुनियाभर में जहाँ अपनी निहायत ख़ूबसूरती, पर्यटन और शान्ति के लिए विख्यात है, वहीं यह अपनी मेजबानी और जायकों के लिए भी देश-विदेश में अपनी अलग पहचान रखता है। इसलिए आप जब भी कश्मीर जाने के लिए सोचें या कभी आपको वहाँ जाने का मौक़े मिले तो एक बात ध्यान में ज़रूर रखें कि कश्मीर का प्लान सिर्फ़ घूमने के लिए ही नहीं, बल्कि खाने के लिए भी बनाना चाहिए। जी हाँ, तो चलिए आज हम आपको कश्मीर के ऐसे ही 5 विशेष जायकों से परिचित कराते हैं, जो ख़ालिस कश्मीरी हैं। ये स्वाद में जितना जायका देते हैं, उतना ही ठाठी इनका नाम और पहचान भी हैं।
1. कहवा और बटर-टीः
कश्मीर के जायकों का ज़िक्र आते ही सबसे पहले ज़बान पर कहवा का नाम आता है, क्योंकि किसी के ख़ैर-मक्दम के लिए कश्मीरी सबसे पहले कहवे की ही पेशवाई करता है। इसके साथ ही बटर टी का चलन भी कश्मीर का विशेष पेय है। ऐसे में यदि आप कश्मीर की धरती पर क़दम रखें और कहवा न चखें तो फिर आपका कश्मीर जाना ही बेकार है।
2. मोदूर पुलावः
कश्मीर के लोग बहुत मीठे होते हैं और लगता है उनमें ये मीठास मोदूर पुलाव खा-खाकर ही भर गयी है। जी हाँ, दुनिया के कई कोनों में आपने पुलाव का स्वाद चखा होगा, लेकिन कश्मीर का मोदूर पुलाव एकदम हटके है। इसे खाते ही आपमें मीठास भर जाती है, क्योंकि इसमें तमाम प्रकार के मसालों के साथ साथ काफी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स तथा शुद्ध देसी घी का प्रयोग किया जाता है। इस चावल का रंग केसरिया होता है और यह चावल मस्त मीठा होता है। मोदूर पुलाव में कश्मीरियों का एकाधिकार है।
3. रोगन जोशः
हिन्दुस्तान के किसी भी कोने में आप रोगन जोश खाइए, आपको ज़्यादातर जगहों पर किसी कश्मीरी के हाथ का ही रोगन जोश खाने को मिलेगा। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि रोगन जोश और कश्मीर का क्या रिश्ता है। इसलिए यदि आप नॉन वेज खाते हैं, तो बिना रोगन जोश का स्वाद चखे कश्मीर से वापस मत लौटिएगा।
4. दम उलावः
दम उलाव उबले हुए आलुओं से बनी एक ख़ास तरह की डिश होती है, जो लगभग दम आलू की तरह होती है। कुछ लोग इसे आलू भूनकर भी बनाते हैं। इस व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में सबसे ज्यादा योगदान इसमें डलने वाले मसालों का होता है।
5. थुकपाः
नूडल्स को गाढ़ा और रसदार बनाकर इसे थुकपा नाम दिया गया है। इसमें गुणवत्ता लाने के लिए कई तरह की सब्ज़ियों को मिलाया जाता है, जिससे कि यह हेल्दी हो सके। आपको बता दें कि सब्ज़ियों की जगह इसमें चिकन या अपनी पसन्द का गोश्त भी मिला सकते हैं। यह कश्मीर की प्रसिद्ध डिश है।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.