Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
भारत में बहुत सी ऐसी जगहे हैं जिसे देखने और इनका अनुभव लेने के लिए दुनियाभर के सैलानी यहां पहुंचते हैं। शिमला, हिमाचल प्रदेश, कुल्लू मनाली कुछ ऐसे पर्यटक स्थलों में से हैं जिनकी खूबसूरती हर साल लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन दिलकश वादियों में से आज हम आपके लिए एक ऐसी जगह को निकालकर लाएं हैं, जहां एक बार घूमने के बाद आप कुल्लू-मनाली को भी भूल जाएंगे। दरअसल यहां हम एक छोटे से कस्बे नग्गर की बात कर रहे हैं। इतिहास के नजरिए से देखा जाए तो यह जगह 1400 साल पुरानी है।
इस जगह को राजा और रानियों के रहने के लिए सबसे पसंदीदा जगह कहा जाता था। जो पर्यटक हिमाचल और कुल्लू जैसी घूमने पर घूमने के लिए आते हैं वह कम से कम एक दिन तो नग्गर में जरूर बिताते हैं। यह जगह पटलिकुहल से कुछ ही दूरी पर बसी हुई है। बता दें कि, यह कस्बा इतना छोटा है कि आप पैदल ही इस जगह को देख सकते हैं। लेकिन आप यहां कम से कम 2 दिन जरूर बिताएं, ताकि इसकी खूबसूरती को करीब से देख सके। आज हम आपको इस जगह की कुछ ऐसी दिलचस्प चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सफर को यादगार बना देंगे।
नग्गर का पुराना महल:- वैसे तो आपको नग्गर में बहुत सारी चीजें देखने को मिलेंगी। इसकी शुरूआत आप इस खूबसूरत महल से कर सकते हैं, जो कि 500 साल पुराना है। इस किले का संचालन अब हिमाचल सरकार दिवारा किया जाता है। इस महल में आपके ठहरने की भी व्यवस्था की गई है।
जाना झरना:- पहाड़ों पर आनंद करने वाले जाना गांव भी जा सकते हैं। यहां के खूबसूरत झरनों और पहाड़ों के बीच आप पूरा दिन मस्ती करते हुए बिता सकते हैं।
गौरी शंकर मंदिर:- इस प्राचीन मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह गुर्जर प्रतिहार वंश की आखिरी वास्तुशिल्प संरचना है जो आज तक बची हुई है। यहां पर भगवान शिव और पार्वती की पूजा होती है।
निकोलस रोरिच आर्ट गैलरी:- इस आर्ट गैलरी में आपको रूस के महान चित्रकार और कलाकार निकोलस रोरिच की जिंदगी के बारे में और उनकी कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। वह जब नग्गर घूमने के लिए आए तो यहां कि खूबसूरती से इतने प्रभावित हो गए कि हमेशा के लिए यहीं पर ही बस गए। चित्रकारी का शौक रखने वालों को यह जगह बेहद पसंद आएगी।
इस तरह पहुंच सकते हैं नग्गर:-
इस खूबसूरत जगह पर पहुंचने के लिए आप दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के लिए चलने वाले बस से पटलिकुहल जा सकते हैं। इसके बाद यहां से कोई टैक्सी या स्थानीय बस लेकर नग्गर पहुंच सकते हैं। दिल्ली से यहां तक पहुंचने में आपको सिर्फ 10 से 12 घंटे लगेंगे। इस जगह की खूबसूरती का आनंद लेना है तो आप सितंबर से लेकर नवंबर के महीने में जाइए।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.