Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन यानी रेन-फॉरेस्ट आग की चपेट में आकर जल रहा है। अमेजन रेन फॉरेस्ट’ दक्षिणी अमेरिका के ब्राजील में स्थित है। यह आग अभी नहीं लगी बल्कि अगस्त के पहले हफ्ते से यहां लगी हुई है, लेकिन न तो इंटरनेशनल मीडिया को इसकी कोई सुध है और न ही भारत की मेन स्ट्रीम मीडिया को... ये जानते हुए भी कि इस रेनफॉरेस्ट का प्रभाव पूरी दुनिया पर किस प्रकार है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये वन दुनिया का 20 प्रतिशत ऑक्सीनजन उत्पादन करता है। इस वजह से इसे ‘पृथ्वी के फेफड़े’ भी कहा जाता है।
यही नहीं इसके अलावा ये जंगल बड़ी मात्रा में पूरी दुनिया का कार्बन भी सोखता है और ये ग्लोबल वॉर्मिंग को भी कम करने जा काम करता है। आपको बता दें, कि साल 1980 से 2010 के बीच इसकी सीमा से सटे 9 देशों ने जितना टोटल नम्बर कार्बन उत्सर्जन किया, उतना अमेजन रेनफॉरेस्ट के जंगलों ने सोख लिया था।
इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस जगह इस तरह की भीषड़ आग पूरी दुनिया को किस प्रकार प्रभावित करेगी। इससे न केवल ग्लोबल वॉर्मिंग पर असर पड़ेगा बल्कि हमारी हवा भी दूषित होगी।
आग इतनी भयानक है कि हर मिनट 3 फुटबॉल ग्राउंड बराबर जंगल आग की चपेट में आकर जल रहा है।
<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">🌎Just a little alert to the world: the sky randomly turned dark today in São Paulo, and meteorologists believe it’s smoke from the fires burning *thousands* of kilometers away, in Rondônia or Paraguay. Imagine how much has to be burning to create that much smoke(!). SOS🌎 <a href="https://t.co/P1DrCzQO6x">pic.twitter.com/P1DrCzQO6x</a></p>— Shannon Sims (@shannongsims) <a href="https://twitter.com/shannongsims/status/1163632818221719558?ref_src=twsrc%5Etfw">August 20, 2019</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
ये तस्वीरें साओ पाउलो की है, जंगल में लगी भीषड़ आग की वजह से पूरा आसमान ऐसा लग रहा है काले बादलों से ढंक गया है, लेकिन ये बादल नहीं बल्कि धुंआ है। इसकी वजह से पूरा शहर अंधेरे में डूब गया है।
ब्राजील अमेजन रेनफॉरेस्ट की खासियत जानकर दंग रह जाएंगे आप-
अमेजन रेनफॉरेस्ट के जंगलों में जानवरों की करीब 2,000 से अधिक प्रजातियां रहती हैं।
अमेजन रेनफॉरेस्ट दुनिया के लगभग 30 प्रतिशत क्षेत्र को कवर करता है।
जंगलों की कटाई से हर कोई वाकिफ है। नीचे दी गई तस्वीर अमेजन रेनफॉरेस्ट की कटाई की है। नासा द्वारा शेयर की गई एक तस्वीर 2000 की है और दूसरी तस्वीर 12 साल बाद 2012 की है। दोनों तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हर साल जंगलों की कटाई किस तरह दुनिया के सबसे बड़े जंगल को भी खत्म करती जा रही है।
विश्व बैंक के डेटा के अनुसार साल 1990 और 2016 के बीच 1.3 मिलियन वर्ग किलोमीटर जंगलों की कटाई करके उन्हें खत्म कर दिया गया।
क्यों होती है जंगलों की कटाई?
जंगलों की कटाई के पीछे कई कारण है... खेती, खनन, मवेशियों की चराई. बढ़ती आबादी और ड्रिलिंग इत्यादि।
इस जंगल के क्षेत्रफल में लगभग 25 लाख कीट की प्रजाति, 40 हजारों पौधों की प्रजाति, और 2,000 पक्षियों और जानवरों की प्रजाति यहां पाई जाती है।
कहां तक फैला हुआ है अमेजन रेनफॉरेस्ट-
ये जंगल कुल 9 देशों यानी ब्राजील, पेरू,कोलंबिया, वेनेजुएला, ईक्वाडोर, बोलिविया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना तक फैला हुआ है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.