Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज कि इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम इतने व्यथ हो गए है कि अपने शरीर का भी ध्यान नहीं रख पाते। साथ ही जल्दी-जल्दी के चकर में हम फ़ास्ट-फ़ूड पर ही ज्यादा जोड़ देते है जिनके कारण हमे कई साड़ी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। कहते है जो चीज कड़वी होती है वह स्वाथ्य और शरीर दोनों को लिए फायदे मंद होती है। सब्जी में सबसे कड़वा करेला होता है। लेकिन इसका सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते है तो आइए जानते है करेले के क्या-क्या फायदे है और इसे हम किस-किस विधि द्वारा बना और खा सकते है तो आइये जानते है।
करेले का जूस या इसकी सब्जी बनाकर खाने से यह हमारे शरीर में रक्तचाप को साफ करता है। करेले में फॉस्फोरस अधिकतम मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको खासी या कफ जैसी समस्या उत्पन्न हो गई हो तो इस समय करेला आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। करेले में चैराटीन और मोमसिर्डीन तथा एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व पाएं जाते है जो शरीर में ब्लड-शुगर को सतुलित बनाए रखने में काफी मदद करता है।
अगर आप पथरी जैसे रोगो से परेशान है तो आपके लिए करेला बहुत ही फायदेमंद है। लगभग 20 ग्राम करेले के रस में एक चमच मिलाकर रोजाना पिने से यह पथरी को गलाकर पेशाब के रास्ते बाहर निकलने में भी काफी कारगर है। इसलिए पथरी के रोगियों को करेले का सेवन ज्यादा तर करना चाहिए।
अगर आप पेट जैसे समस्याओं से परेशान है तो करेले का सेवन आपके शरीर और पेट दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा। करेले का आप चाहे तो जूस या सब्जी बनाकर सेवन कर सकते है। इसके सेवन से भूख न लगने जैसी भी समस्या दूर हो जाती है।
अगर आप त्वचा सम्बंधित रोगो जैसे खाज, खुजली, पिम्पल्स, सियोरोसिस आदि जैसे विकारो से पीड़ित है तो करेला का सेवन इनको आसानी से दूर कर देता है क्योंकि करेले में मौजूद बिटर्स और एल्केलाइड तत्व रक्त शोधक का काम करते है। इसलिए इसका सेवन करने से घाव, फोड़े और फुंसी आदि जैसे रोगो से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही यह फेस पर ग्लो भी लता है।
अगर आप शरीर के बढ़ते मोटापे और चर्बी से परेशान है तो इस दौरान करेला आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। प्रत्येक दिन सुबह करेले के जूस में एक निम्बू मिलाकर पिने से काफी फायदा मिलता है। इसके सेवन से यह शरीर की फालतू चर्बी को गलाकर बाहर करता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर पर वसा नहीं चढ़ती है।
इसके रोजाना सेवन से बवासीर जैसी बीमारी भी ठीक हो जाती है और शरीर और पेट दोनों अच्छी तरह सही भी रहते है। इसलिए करेला का सेवन इसके सीजन में अवश्य ही करना चाहिए।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.