Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
‘ये दुनिया उसी की जो प्यार कर ले...’ आपने हिन्दी सिनेमा का ये मशहूर गीत तो ज़रूर ही सुना होगा। लेकिन क्या कभी सोचा है आपने कि किसी को प्यार करना या फिर आपका किसी के प्यार के क़ाबिल होना अथवा आपको प्यार करने वाले की ज़िन्दगी में शामिल होना भला इतना आसान है? ज़ाहिर है कि कुछ लोग इसका जवाब कुछ यूँ भी कहकर दे देंगे कि “अजी हमें तो आये दिन किसी न किसी से प्यार हो जाता है।”
वास्तव में पेंच यहीं है, क्योंकि ज़्यादातर लोग प्यार को में यही सोचते हैं कि यह दिल्लगी भर है, जो सिर्फ़ दिल का मसला है कहीं भी लग जाता है। जबकि ऐसा है नहीं। जी हाँ, प्यार सिर्फ़ दिल दा मामला नहीं, क्योंकि उसे ड्राइव करने के लिए आपको ख़ास तरह के ईंधन की ज़रूरत होती है और उसके बग़ैर आप अपने रिलेशनशिप से ऊब जाते हैं, जब ज़िन्दगी की धूप में आपकी मोहब्बत के ख़्याली बादल छटने शुरू हो जाते हैं।
तो चलिए ज़िन्दगी की चटख धूप में आपकी लबी-डबी कैसी हो उसके गुणों बारे में ज़िक्र करते हैं और बताते हैं कि यदि आपकी ज़िन्दगी में किसी न किसी रूप में इन 7 गुणों वाली लड़की है तो आप सुकून में हो। इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि इन 7 गुणों वाली लड़कियाँ प्यार करने के लिए सबसे बेस्ट होती हैं-
1. स्वावलंबी होः
वो साथी ही क्या जो आप पर बोझ हो। बोझ किसी भी तरह का हो सकता है। हालाँकि अक्सर देखने को मिलता है कि ज़्यादातर लोग अपनी गर्लफ़्रेण्ड को ऐसे ट्रीट करते हैं जैसे कोई तीमारदार किसी मरीज़ को। इसलिए यदि लड़की स्वावलंबी है, उसे होश से चलना, फिरना, आना-जाना, खाना-पीना और अपना काम बोझ नहीं लगता तो पिर आप उसके साथ मिलकर जीवन में कुछ रचनात्मक कर सकते हो।
2. समझे न समझे लेकिन जिज्ञासु होः
कई बार लड़कों को ये शिकायत होती है कि उनकी गर्लफ़्रेण्ड उसकी बातों को कम समझती है या उसे समझ नहीं पाती। यदि ऐसा है तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन यदि लड़की में चीज़ों को जानने की जिज्ञासा नहीं है तो फिर वह आपके लिए पहाड़ है। इसलिए आपकी गर्लफ़्रेण्ड को कुछ पता हो या न हो मगर उसमें यदि जिज्ञासा का भाव है तो वह सबसे बेस्ट होता है, जो आपका बेस्ट सपोर्ट साबित होगा न कि उसका ज्ञान।
3. कमाल का को-ऑर्डिनेशनः
यह सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है। प्रायः मामलों में गड़बड़ हो रही चीज़ों में हमेशा लड़कों को ही को-ऑर्डिनेट करते हुए देखा जाता है। लेकिन यदि आपकी साथी में को-ऑर्डिनेट करने का हुनर भरा है तो फिर आप सबसे बेस्ट संगत में हैं। ऐसी लड़की क़िस्मत वालों को मिलती है, जो ख़ुद से पहले करके चीज़ें हमेशा शॉर्ट-आउट कर देती है।
4. थोड़ी सी चंचलः
माना कि ज़िन्दगी पहाड़ है और इसे चढ़ने के लिए ज़मीनी हक़ीक़त से रू-ब-रू शख़्स का साथ होना ज़रूरी है, लेकिन यदि साथी लड़की हो और वह चंचल न हो तो फिर ज़िन्दगी का पहाड़ चढ़ते हुए भी उसके दबाव में हो। इसलिए आपकी साथी का चंचल होना उसकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगाने वाला होता है। बस, आपको उसकी शरारत झेलने का भगवान माद्दा दे।
5. एवरेज ब्यूटीः
लोगों को आपने हमेशआ ये कामना करते हुए सुना होगा कि उसकी गर्लफ़्रेण्ड दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत लड़की हो। यदि ऐसा है तो फिर आप झंडू हैं और कुएँ के मेढ़क हैं। ज़्यादातर लोगों को अपनी अति ख़ूबसूरत साथी के साथ ही पब्लिकली अनकम्फर्ट फील होता है। कई बार लड़की अपनी चीज़ में ख़ूबसूरती को ही आगे करती देखी जाती है, जिसमें हमेशा उसकी पर्सनालिटी छुपकर रह जाती है और हमेशा उसकी ख़ूबसूरती का ही ज़िक्र आगे आ जाता है, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। इसलिए लोगों को एवरेज़ ब्यूटी गर्ल पसंद होती हैं, ताकि वह लड़की दूसरों के बदसूरत होने का न तो मज़ाक उड़ाये और न ही कङी उसे ख़ूबसूरती पर घमंड आ सके। हमेशा और हमेशा वह वही शख़्सियत रहे जो कि वह असल में शख़्स है।
6. सक्सेस सुनें but लोड न लेः
ज़्यादातर लड़कियाँ अपने साथी की एक छोटी सी सक्सेस में भी इतनी चौड़ी हो जाती हैं कि कभी-कभी उनके इस चौड़ेपन में वो स्वयं तरस खाने लग जाती हैं। इसलिए अच्छी साथी वही है जो आपकी सक्सेस को नॉटिस करे और आपसे उसके बारे में ज़िक्र करे लेकिन आपकी कभी लोड न ले ताकि आप हमेशा ज़मीन पर रहो। वरना यदि आपका साथी ही, जो कि आपके सबसे क़रीब रहता है आपको हाई-फाई ट्रीट करेगा तो आपको लगेगा कि आप ही भगवान हो। इसलिए घर की मुर्गी को दाल बराबर समझने वाली लड़की भगवान हर घर को देता रहे।
7. एक्सप्रेसिव हो but दूसरे के स्पेस को समझती होः
कुछ भी साझा करना लड़का और लड़की दोनों के लिए अच्छा होता है। इसलिए हर बात की बात करने वाला इंसान सभी को पसन्द होता है। अपनी फीलिंग्स कह देना एक बेहद सभ्य इंसान की निशानी होती है। हालाँकि इस तरह के लड़के तो आपको बहुत मिल जाते हैं, लेकिन लड़कियाँ मिलना बहुत ही दुर्लभ होता है। ऐसे में यदि आप ऐसी लड़की के साथ हैं, जो हर बात पर बात करना पसन्द करे और अपनी फीलिंग्स को दबाये न बल्कि एक्प्रेस करे तो फिर क्या कहने।
लेकिन कई बार एक्प्रेस करने के चक्कर में लड़कियाँ कुछ भी बोल जाती हैं और सामने वाले के एहसासों की इन्हें ज़रा भी पहवाह नहीं होती है। इसलिए ध्यान रखें कि लड़की एक्प्रेसिव तो हो लेकिन दूसरे के स्पेस का भी पूरा ख़्याल रखती हो कि सामने भी कोई इंसान है।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop App वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.