Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए अपराह्न् 1 बजे तक औसतन करीब 30.89 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि मतदाताओं से बार-बार घरों से बाहर निकलने और मतदान करने की अपील की गई।पिछले चुनाव की तरह राज्य के विभिन्न जनजातीय इलाकों जैसे ठाणे, पालघर, चंद्रपुर और नंदुरबार में लोकतंत्र के पर्व में ज्यादा मतदान रिकॉर्ड किया गया, लेकिन राज्य के अधिकांश अन्य हिस्सों, विशेषकर शहरी क्षेत्र और उपनगरीय क्षेत्र मतदान में पीछे रहे।
पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 20 फीसदी से कम दर्ज किया गया है। इसमें भुसावल (एससी), जलगांव अर्बन, नासिक सेंट्रल, भिवंडी ईस्ट, उल्हासनगर शामिल रहे ।हालांकि, अर्जुनी मोरगांव (एससी), अर्मोरी (एसटी) में मतदान 50 फीसदी या उससे ज्यादा रहा। यह बाकी के मतदाताओं के लिए एक उदाहरण है।अन्य 14 निर्वाचन क्षेत्रों में 40 फीसदी व उससे ज्यादा मतदान हुआ, जबकि बाकी में आधे समय तक 20 से 30 फीसदी मतदान हुआ।राज्य की राजधानी मुंबई में मतदान लगभग 26 फीसदी दर्ज किया गया, जबकि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के गृहनगर नागपुर में 27 फीसदी मतदान हुआ।कम मतदान की आशंका से मशहूर हस्तियों, राजनेताओं ने लोगों से बाहर आने व मतदान में हिस्सा लेने की अपील की। इस तरह के संदेश सोशल मीडिया पर भी बहुतायत में रहे और कुछ इलाकों में लोगों को मतदान के लिए बाहर लाने के लिए स्वंयसेवक घर-घर गए।
बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पीयूष गोयल, एनसीपी नेता शरद पवार और उनकी बेटी, सुप्रिया सुले, कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत और अन्य ने जनता से अपील की।चुनाव आयोग के अधिकारियों का मानना है कि धीमी शुरूआत की पीछे की वजह मुंबई सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई बारिश हो सकती है और बाद में मतदान में तेजी आने की उम्मीद जताई।जैसे ही कई हिस्सों में मौसम साफ हुआ लोग निजी तौर पर या परिवारों के साथ बाहर आए और मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए लाइन में खड़े हुए।
प्रमुख हस्तियों में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड हस्तियों में आमिर खान व शीर्ष राजनेताओं जैसे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, नारायण राणे, बालासाहेब थोराट, चंद्रकांत पाटिल, राज ठाकरे, नवाब मलिक, मंगलप्रभात लोढ़ा, राज्य व केंद्रीय मंत्रियों और कई अन्य ने अपने परिवारों के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।--आईएएनएस
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.