Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
WHO वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के डाटा की बात करें तो हर साल लगभग 60 लाख लोगों की मौत केवल एक वजह से होती है वो है “धूम्रपान”। धूम्रपान हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है, ये किसी से छुपा नहीं है लेकिन फिर भी लोग अपनी मौत को दावत देने के लिए ‘धूम्रपान’ करते हैं। अब-तक हमने धूम्रपान से सेहत को नुकसान पहुंचने तक की बात सुनी थी, लेकिन अब जो देखने को मिला है वो यकीनन बेहद ही खतरनाक है।
पिछले दिनों एक 52 साल के शख्स ने अपने लंग्स डोनेट किये थे, सर्जरी के दौरान जब सर्जन ने उस शख्स के लंग्स बाहर निकाले तो वो हैरान रह गये। इस सख्स के लंग्स में अत्यधिक मात्रा में टार जमा हुआ था, जिसकी वजह से उसके फेफड़े पूरी तरह से काले पड़ गये थे।
बताया गया है कि ये शख्स पिछले 30 साल से स्मोकिंग कर रहा था, जिसका रिजल्ट कुछ ऐसा है।
इनके फेफड़े इतने खराब हो चुके हैं कि ये इस्तेमाल करने लायक नहीं बचे... किसी भी मरीज को ये लंग्स नहीं लगाये जा सकते। वहीं, जिस शख्स ने अपनी लंग्स डोनेट किये थे, वो उसका ब्रेन डेड हो चुका है। अगर किसी मरीज को ये लंग्स लगाए, तो उसे कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।
<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">This is what lungs of a chain smoker look like...😱😮 <a href="https://t.co/DJLi5CYUce">pic.twitter.com/DJLi5CYUce</a></p>— Sci-TechUniverse.com (@scitechuniverse) <a href="https://twitter.com/scitechuniverse/status/1196555326318956544?ref_src=twsrc%5Etfw">November 18, 2019</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
इसी के बाद डॉक्टर्स ने कहा कि जो शख्स हैवी स्मोकर है, वो अपने लंग्स किसी को डोनेट नहीं कर सकता।
ये लंग्स जीता-जागता उदाहरण है उन लोगों के लिए जो धूम्रपान की लत के शिकार है, धूम्रपान करके वह अपने लंग्स को कुछ इस तरह का ही बना रहे हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.