Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हम इंसान यूं तो अपनी जिंदगी में कई गलतियां करते हैं, लेकिन कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जिसका नतीजा उनसे ज्यादा दूसरे झेलते हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो का दृश्य देखकर हम इंसानों को खुद पर शर्म आने लगेगी और ये सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि हम इन बेजुबानों के लिए कैसा वातावरण बना रहे हैं। ये वीडियो बेहद ही खूबसूरत है, जिसे देखकर दिल जितना खुश होगा उतना ही दुखी भी होगा।
इस वीडियो में आप एक पक्षी को पानी में देख सकते हैं, ये पक्षी पानी में से प्लास्टिक निकालता हुआ दिख रहा है।
इस वीडियो को जिसने देखा वो यही सवाल कर रहा है कि हम इंसान आखिर कब सुधरेंगे? क्योंकि वहां प्लास्टिक फेंकने वाले भी हम ही हैं।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Work for Solution,<br>Not for pollution 👍🏻 <a href="https://t.co/Lzr6JmI2Di">pic.twitter.com/Lzr6JmI2Di</a></p>— Susanta Nanda IFS (@susantananda3) <a href="https://twitter.com/susantananda3/status/1198080310388199425?ref_src=twsrc%5Etfw">November 23, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
हम अपनी जिंदगी तो खूबसूरत बना रहे हैं, लेकिन इन बेजुबानों के लिए क्यों कुछ नहीं सोचते... अगर नहीं भी सोचते तो क्यों इतनी जिंदगी बदसुरत और बर्बाद करने पर तुले हुए हैं।
प्लास्टिक जितना खतरनाक हम लोगों के लिए उससे कई ज्यादा खतरनाक इन बेजुबानो के लिए है, पशु-पक्षी व समुद्री जीव पर इस प्लास्टिक का बहुत ही खतरनाक प्रभाव पड़ रहा है। हम इनके घरों में अपने घर का कचरा फेंक देते हैं, जोकि इनकी मौत का कारण बनता है।
समुद्रों में से कितनी व्हेल मछलियों और समुद्री जीवों की मौत इस प्लास्टिक की वजह से हो चुकी है, ये रोज अखबारों में पढ़ने को मिल जाता है।
इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि जो जीव-जंतु ठीक से सोच-समझ नहीं सकते, वो खुद को इस खतरे से बचाने की कोशिश कर रहे हैं। जिसके जिम्मेदार हम है और उनके लिए खतरा बनते प्लास्टिक का उपयोग करने वाले भी हम हैं। ये हमारी ड्यूटी बनती है कि प्लास्टिक को हम यहां-वहां न फेंके और उसका उपयोग भी कम कर दें।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.