Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
बॉलीवुड आज दिवंगत फिल्म डायरेक्टर और फिल्म प्रोड्यसर यश चोपड़ा का जन्मदिनमना रहा है। आज के दिन यानि की 27 सितंबर 1932 को यश चोपड़ा का जन्म तत्काल पाकिस्तान में हुआ था। इनेक पिता पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में अकाउंटेंट थे। यश आठ भाई थे जिसमें बी आर चोपड़ा उनका ही भाई है। बचपन में यश इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन उनका बड़ा भाई उन्हें बॉलीवुड से जोड़कर रखना चाहते थे।
फिर समय के साथ ही यश के दिल में फिल्म को लेकर उत्सुकता जगी और उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1959 में सोशल ड्रामा ढोल का फूल से किया जिसे उनके बड़े भाई बलदेव आर चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म में माला सिंह और राजेंद्र कुमार मुख्य किरदार में थे। इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया और ये फिल्म उस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली चौथी फिल्म थी।
इसके बाद यश ने 1961 में धर्मपुत्र बनाया। जिसमें शशि कपूर ने डेब्यू किया और उनके शानदार अभिनय के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड से नवाजा गया। फिर 1965 में वक्त बनाई। इसमें सुनील दत्त, राज कुमार, शशि कपूर, साधना जैसे बड़े कलाकार थे और इसी वजह से फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई। 1969 में उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर दो फिल्म बनाई पहली आदमी और इंसान जिसमें धर्मेंद्र लीड रोल में थे। यह फिल्म एवरेज ग्रोसर रहीं। दूसरी इत्तेफाक रही जिसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे।
इसके बाद 1971 में दोनों भाई अलग हो गए और यश ने अपनी पहली फिल्म 1973 में दाग बनाई। जिसमें राजेश खन्ना लीड रोल में थे और इस फिल्म के लिए यश चोपड़ा तीसरा फिल्मफेयर अवार्ड जीते। यश की सफलता का दौर जारी रहा और एक के बाद एक कई सुपरहिट फ़िल्में बनाई जिसमें दीवार, कभी कभी, सिलसिला, मशाल, चांदनी, लम्हे, परंपरा आदि बनाई जो हिट हुई।
शाहरुख़ खान के साथ यश चोपड़ा ने 1993 में डर बनाई जो अब तक की सबसे बेस्ट फिल्मों में से एक रही। इस फिल्म में शाहरुख़ के साथ जूही चावला और सनी देओल थे। 1997 में दिल तो पागल है, इस फिल्म में भी शाहरुख़ खान दिखे, उनके साथ करिश्मा और माधुरी दीक्षित थी। फिल्म हिट हुई और 2004 में दशक के सबसे बेहतरीन फिल्म वीर ज़ारा बनाई जिसे दुनिया भर में सराहा गया।
गौरतलब है कि यश चोपड़ा ने अपने जीवन ने अनेकों फिल्म बनाई जो हिट हुई और इस सफलता से न केवल उन्हें पहचान मिली बल्कि उन्होंने कई स्टार को बॉलीवुड में मौका दिया और अपने फिल्म के जरिये उन्हें रातों रात स्टार बना दिया। जिसमें शाहरुख़ खान अपवाद है। आज शाहरुख़ खान यश राज बैनर तले फिल्मों के जरिये बॉलीवुड के किंग खान बन पाए है। 21 अक्टूबर 2012 को यश चोपड़ा ने दुनिया को अलविदा कह दिया।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.